scriptप्रतिस्पर्धी शहर में शुमार ग्वालियर बनेगा स्मार्ट! | Gwalior will be smart! | Patrika News

प्रतिस्पर्धी शहर में शुमार ग्वालियर बनेगा स्मार्ट!

locationग्वालियरPublished: May 04, 2015 10:39:00 am

रिपोर्ट में ग्वालियर को संभावनाशील शहर माना, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में
इन शहरों को मिलेगी प्राथमिकता, स्मार्ट सिटी की प्रतिस्पर्धा में ग्वालियर
को मिलेगा बूस्टर डोज…।

smart city

smart city

ग्वालियर। स्मार्ट सिटी की प्रतिष्ठा हासिल करने के लिए देश के अन्य शहरों से ग्वालियर की प्रतिस्पर्धा बेहद अहम होगी। हालंाकि इससे पहले देश के एक पेशेवर संस्थान ने देश के शीर्ष २५ प्रतिस्पर्धी शहरों में ग्वालियर को भी शुमार किया है। एक इंस्टीट्यूट ने वर्ष २०१२ तक शहरों की राजनीतिक,आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय संभावनवाओं की कसौटी पर कसा और वर्ष २०१४ के उत्तरार्ध में बेहतर संभावनाओं वाले शीर्ष २५ शहरों का का आकलन जारी किया।

इंस्टीट्यूट फॉर कम्पटीटिवनेस नाम की इस संस्था की अब तक की रिपोट्स को देश के योजनाकार बेहद उपयोगी मानते रहे हैं। जानकारों का कहना है कि स्मार्ट सिटी के लिए इस सूची के विश्लेषण को खासी तवज्जो मिल सकती है। एसे शहर जो रिपोर्ट में शुमार हैं उन्हें स्मार्ट सिटी के लिए अन्य शहरों से प्रतिस्पर्धा करने में मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल होगी।

रिपोर्ट के मुताबिक ग्वालियर समेत इन शहरों में खास तौर पर सामाजिक समरसता और आर्थिक विकास की जबरदस्त संभावना बताई गई है। सर्वेक्षण में बताया गया है कि इन शहरों में ही भविष्य में आईटी और वालमार्ट जैसी बड़ी संस्थाएं पहुंचने वाली हैं।

रिपोर्ट में बताया गया है कि आने वाला दौर ग्रीन सिटी का है। इस दिशा में इन शहरों में जबरदस्त संभावना है। इस रिपोर्ट में एक पारस्थितिकीय शहर की विशेषताएं भी गिनाई गई हैं, जो कमोबेश स्मार्ट सिटी की भी विशेषताएं हैं। हालांकि वर्तमान में जिन शहरों को बेहद प्रतिस्पर्धी माना गया है, उन्हें अभी ये स्टेटस हासिल करना होगा।

ये होंगी विशेषताएं
0 हरी छत (ग्रीन रूफ)
0 पीने का शुद्ध पानी की व्यवस्था
0 यातायात की समीप्यता
0 जीरो इनर्जी बिलिंग
0 उपयुक्त जल निकासी व्यवस्था
0 हरियाली और बगीचों के लिए उपयुक्त स्थान
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो