हनुमानगढ़

जिले में भारी बरसात की चेतावनी

जिले सहित पूरे संभाग में
अगले दो दिन के भीतर भारी बरसात की चेतावनी दी गई है। आपदा प्रबंधन एवं सहायता
विभाग, जयपुर ने मौसम विभाग की रिपोर्ट के

हनुमानगढ़Jul 31, 2015 / 12:50 am

कमल राजपूत

Hanumangarh

हनुमानगढ़। जिले सहित पूरे संभाग में अगले दो दिन के भीतर भारी बरसात की चेतावनी दी गई है। आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग, जयपुर ने मौसम विभाग की रिपोर्ट के आधार पर संबंधित जिला प्रशासन को अलर्ट जारी किए गए हैं। इस संबंध में चेतावनी मिलने के बाद जिला प्रशासन ने सभी नगरीय निकाय को अतिवृष्टि की स्थिति में आपदा से निपटने के शीघ्र पूरे प्रबंध करने का निर्देश दिया है।

मौसम विभाग की चेतावनी के आधार पर आपदा प्रबंधन विभाग के संयुक्त शासन सचिव की ओर से जारी आदेश के अनुसार शनिवार तथा रविवार को हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, कोटा, बारां, झालावाड़ एवं बूंदी जिले में भारी बरसात हो सकती है। इसका आंशिक असर भी गुरूवार को शहर में दिखा। हनुमानगढ़ में चार, रावतसर तथा भादरा में तीन-तीन एमएम बारिश दर्ज की गई।

इधर, चेतावनी के दृष्टिगत नगर परिषद ने शहर की जल निकासी सुचारू रखने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत गुरूवार को दो दलों का गठन किया गया। नगर परिषद के सफाई निरीक्षक जगदीश सिराव ने बताया कि टाउन स्थित रेलवे पुल के पास जल निकासी के लिए दो विद्युत मोटर व दो इंजिन सेट लगाए गए हैं। बिहारी बस्ती स्थित पम्प हाउस पर तीन विद्युत मोटर व एक जनरेटर स्थापित किया गया है। जबकि कलक्टर कार्यालय के पास स्थित पम्प हाउस में तीन विद्युत मोटर व एक जनरेटर लगाया गया है। इसके अलावा टाउन इलाके के लिए दो जनरेटर, दो इंजिन सेट व दो बरमा तथा जंक्शन के लिए एक इंजिन व एक जनरेटर आरक्षित रखा गया है।

घने छाए, बरसे भी
यद्यपि जिले में भारी बरसात की चेतावनी शनिवार व रविवार की है। लेकिन गुरूवार को शहर में दिन-भर घनघोर घटाएं छाई रही। दोपहर व शाम को बरसात भी हुई। इससे दिन-भर मौसम खुशगवार रहा।

पंपिंग स्टेशन तैयार
मौसम विभाग की चेतावनी के दृष्टिगत पानी निकासी के लिए पंपिंग स्टेशन तैयार हैं। अतिरिक्त पंप, जनरेटर भी रखवाए गए हैं। अधिकारियों को पूरी तरह सचेत रहने का निर्देश दिया है। डॉ. रामप्रताप जल संसाधन मंत्री।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.