scriptबगीचों में डालें कचरे से तैयार खाद | Now Garden garbage in convert into khad. | Patrika News

बगीचों में डालें कचरे से तैयार खाद

locationइंदौरPublished: Oct 27, 2016 12:05:00 am

Submitted by:

Narendra Hazare

– ट्रेंचिंग ग्राउंड का निरीक्षण करने पहुंचीं महापौर



इंदौर. कचरा निपटान के लिए नगर निगम द्वारा किए जा रहे कार्यों का जायजा लेने महापौर मालिनी गौड़ बुधवार को देवगुराडि़या स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड पहुंचीं। उन्होंने कचरे से बनने वाली खाद का उपयोग बगीचों में करने के निर्देश दिए।

ट्रेंचिंग ग्राउंड का निरीक्षण कर महापौर ने कचरे के निपटान की प्रोसेसिंग की जानकारी ली। शहर से कितना कचरा एकत्रित होता है, कचरे से खाद बनाने की विधि व प्रतिदिन कितने कचरे से खाद बनाई जाती है, खाद के लाभ व गुणवत्ता को भी जाना। निरीक्षण में कचरा निपटान के तहत प्लास्टिक का उपयोग सड़क निर्माण में करने संबंधी बात अधिकारियों से की। कचरे में आग लगाने पर उसे काबू करने के उपाय के निर्देश दिए। कचरे से बिजली बनाने की संभावना व प्लास्टिक कचरा अलग कर उसका उपयोग रोड बनाने में करने के निर्देश दिए। महापौर के साथ बलराम वर्मा, अश्विन शुक्ल, अपर आयुक्त रोहन सक्सेना, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अखिलेश उपाध्याय आदि भी थे।



रोज उठ रही 50 टन खाद
ट्रेंचिंग ग्राउंड में कचरे से 50 टन खाद रोज बनती है। इसका उठाव भी शुरू हो गया है। निरीक्षण में ट्रेंचिंग ग्राउंड का संचालन ठीक मिला। यहां सड़क बना दी गई है, ताकि अंत तक कचरा डाला जा सके। आग की घटनाआें को रोकने के लिए दो बोरिंग की गई है।

चिडि़याघर गेट के निर्माण में देरी, महापौर नाराज
चिडि़याघर पहुंचीं महापौर ने यहां के प्रभारी उत्तम यादव से संग्रहालय में उपस्थित वन्य प्राणियों के संबंध में जाना। कितने प्राणी नए आए हैं और कितने प्राणियों को अन्य संग्रहालय भेजा गया, इसकी जानकारी ली। उन्होंने टाइगर लक्की को भी देखा और उसके शेड का मुआयना किया। चिडि़याघर के खुले क्षेत्र में बैठक के लिए कुर्सी, उद्यान निर्माण व बंदरों के लिए आकर्षक शेड निर्माण के निर्देश दिए, ताकि बंदरों की संख्या बढऩे पर उन्हें रखने में दिक्कत न आए।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो