scriptस्मार्ट पोल का डेमो, चयनित कंपनी को ही मिलेगा मौका | smart poll demo, selected company got opportunity | Patrika News

स्मार्ट पोल का डेमो, चयनित कंपनी को ही मिलेगा मौका

locationइंदौरPublished: Oct 27, 2016 12:14:00 am

Submitted by:

Narendra Hazare

* महापौर के सामने हुआ स्मार्ट पोल का डिस्प्ले

smartpoll

smartpoll


इंदौर. महापौर मालिनी गौड़ ने बुधवार को चिडि़याघर के प्रवेश द्वार के बाहर टैक महिंद्रा व सिस्को कंपनी द्वारा लगाए गए स्मार्ट पोल का जायजा लिया। प्राणी संग्रहालय के सामने स्मार्ट पोल लगाकर उसका डेमो किया गया। चिडि़याघर के प्रवेश द्वार के बाहर स्थापित 10 मीटर ऊंचाई के स्मार्ट पोल में स्मार्ट एलईडी लाइट, टेलीकॉम नेटवर्क, एंटिना, वाईफाई, सीसीटीवी कैमरा और प्रदूषण सेंसर व डिजिटल बोर्ड लगाया गया। विभिन्न कंपनियों द्वारा एक-एक स्मार्ट पोल लगाकर उनकी कार्यप्रणाली का डिस्प्ले नगर निगम प्रशासन देखेगा। इसके बाद चयनित कंपनी को स्मार्ट पोल की स्थापना के लिए स्थान उपलब्ध कराया जाएगा।
स्मार्ट पोल व एलईडी लाइट का कार्य पीपीपी मॉडल के अंतर्गत प्रस्तावित होने से इसमें होने वाला व्यय स्मार्ट पोल लगाने वाली कंपनी को करना होगा। कंपनी को होने वाली आय का एक भाग निगम को भी प्राप्त हो सकेगा। स्मार्ट पोल की स्थापना से शहर की खूबसूरती के अलावा पर्याप्त व उचित प्रकाश व्यवस्था 50 मीटर से अधिक क्षेत्र में वाईफाई कनेक्टिविटी एवं उचित मोबाइल कनेक्टिविटी शहर की जनता को मिल सकेगी। सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से सेफ्टी व सिक्योरिटी मिलेगी। कंपनी द्वारा पोल पर ही स्क्रीन लगाई गई हैं, जिसमें समय, तापमान आदि की जानकारी भी मिलेगी। योजना के अंतर्गत सेंट्रल कंट्रोल एवं कमांड सेंटर का भी निर्माण किया जाएगा, जहां से मॉनिटरिंग की जा सकेगी।

शहर में लगेंगे 600 से 700 पोल
नगर निगम द्वारा स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत शहरी क्षेत्र में स्मार्ट पोल व एलईडी लाइट का कार्य पीपीपी मॉडल के तहत होना है, जिसके अंतर्गत शहर में 600 से 700 स्मार्ट पोल लगाए जाएंगे। स्ट्रीट पोल पर लगी विभिन्न प्रकार की फिटिंग जैसे ट्यूब लाइट, सोडियम वेपर लैंप, मर्करी वेपर लैंप आदि के स्थान पर एनर्जी सेविंग एलईडी लाइट लगाई जाएंगी।



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो