scriptआध्यात्मिक हस्तियों सामने शुरू हुआ सौहार्द का सम्मेलन | Third World Religions Conference in Indore | Patrika News

आध्यात्मिक हस्तियों सामने शुरू हुआ सौहार्द का सम्मेलन

locationइंदौरPublished: Oct 24, 2015 11:34:00 am

तृतीय विश्व धर्म-धम्म सम्मेलन- धर्मानुकूल विश्व व्यवस्था पर तीन दिवसीय मंथन

Brilliant

Brilliant

(कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए अतिथि)
इंदौर.अहिल्यानगरी इंदौर देश और दुनिया को शांति, भाईचारे और सौहार्द का पाठ पढ़ाने जा रही है। देश व दुनिया से आध्यात्मिक जगत की ख्यात हस्तियों की मौजूदगी में ब्रिलियंट कंवेंशन सेंटर पर शनिवार को तीसरा विश्व धर्म-धम्म सम्मेलन का अतिथियों ने शुभारंभ किया। शुभारंभ अवसर पर मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज ङ्क्षसह चौहान ने कहा कि सभी संतों का आना मेरे लिए गौरव की बात है। देश की कई समस्याओं का वैचारिक महाकुंभ के माध्यम से देश व दुनिया की बड़ी समस्याओं का भी देश-विदेश के प्रतिनिधि एक जगह जुटकर समाधान कर सकते है।
इस आध्यात्मिक समागम में विभिन्न धर्मों के प्रतिनिधि धर्मानुकूल विश्व व्यवस्था पर तीन दिन मंथन की शुरुआत की है। इसमें महामंडलेश्वर से लेकर केंद्रीय मंत्री तथा कुलपति से लेकर प्रोफेसर तक शामिल हो रहे है। आयोजन का उद्देश्य धर्म के जरिए विश्व में शांति स्थापित करने के साथ-साथ मानव कल्याण के लिए पर्यावरण, प्रकृति और नैतिक-आध्यात्मिक जीवन मूल्यों की स्थापना करना है। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा किहमारे मुख्यमंत्री राजधर्म का पालन कर रहे है। सिंहस्थ विचारों का संगम, प्रभु राम ने सबसे ज्यादा धर्म का आचरण किया। इस तरह के धर्म सम्मेलन आज की जरूरत है। हमने पर्यावरण को भी धर्म से जोड़ा है। बतौर अतिथि भूटान के विदेश मंत्री एलडी दोर्जी सहित अन्य मौजूद रहे।

सांची बौद्ध-भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय, संस्कृति मंत्रालय मध्यप्रदेश शासन और सेंटर फॉर स्टडी ऑफ रिलीजन एंड सोसायटी, इंडिया फाउंडेशन के इस आयोजन में शामिल होने के लिए शुक्रवार से अतिथियों का आगमन प्रारंभ हो गया। प्रमुख मार्ग पर रंगबिरंगे कपड़ों के विशाल ध्वज किसी पहाड़ी दुनिया का अहसास करा रहे हैं। प्रमुख द्वार पर सांची द्वार की प्रतिकृति स्थापित की गई है। सभागार का मंच पृथ्वी के विशाल ग्लोब के साथ सजाया संवारा गया है, जिसमें एक तरफ भगवान बुद्ध भी मुस्कुराते नजर आ रहे हैं।
आयोजन में खास
130 से ज्यादा शोध पत्र प्रस्तुत किए जाएंगे, जो धार्मिक समन्वय में मानव की भूमिका, धर्मों में समन्वय, मानवता का कल्याण, व्यक्तित्व निर्माण में नैतिक मूल्यों की प्रासंगिता आदि विषयों पर हैं।

अमेरिका, जापान, चीन, दक्षिण कोरिया, भूटान, श्रीलंका, कम्बोडिया, थाईलैंड, ताइवान, म्यांमार, नेपाल, सिंगापुर के धर्मगुरु भी शामिल होंगे। सहअस्तित्व, नैतिक और अध्यात्मिक मूल्य, मानव संस्कृति-सभ्यता एवं जीवनोपयोगी विविध विषयों पर चर्चा होंगी।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था
ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में शनिवार से शुरू हो रहे तीन दिवसीय धर्म सम्मेलन के दौरान आसपास कड़ी सुरक्षा रहेगी। जांच के बाद ही लोगों को अंदर जाने दिया जाएगा।
आज यह रहेगा खास
24 अक्टूबर-उद्घाटन सत्र – सुबह 9.30 से 11.30 तक
प्रमुख अतिथि व वक्ता भूटान के विदेश मंत्री लोनपो दामचो दोरजी होंगे। आरएसएस के सरकार्यवाह भैयाजी जोशी दूसरे वक्ता रहेंगे। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान भी सत्र को संबोधित करेंगे।

विशेष सत्र-सुबह 11.45 से दोपहर 12.30 बजे तक
प्रमुख वक्ता महाबोधि सोसायटी श्रीलंका के प्रेसीडेंट बनागाला उपतिस्सा नायका थेरो होंगे। दूसरे वक्ता मलानकारा आर्थोडॉक्स सिरीयन चर्च केरला के प्रमुख बसेलियोस मारथोमा पोलसे (द्वितीय) रहेंगे।


यहां देखें शुभारंभ अवसर का लाइव वीडियो-
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो