scriptनोख में भी जुदा नहीं हालात | Things are not separated in Nok | Patrika News

नोख में भी जुदा नहीं हालात

locationजैसलमेरPublished: Mar 29, 2015 11:01:00 pm

जैसलमेर जिले के अंतिम छोर पर
स्थित नोख ग्राम पंचायत क्षेत्र में भीषण गर्मी के दौर में सरकारी व

जैसलमेर/नोख।जैसलमेर जिले के अंतिम छोर पर स्थित नोख ग्राम पंचायत क्षेत्र में भीषण गर्मी के दौर में सरकारी व प्रशासनिक स्तर पर बचाव के माकूल इंतजाम नहीं हैं। भीषण गर्मी के दौर में सार्वजनिक स्थानों पर कहीं पर भी छाया की व्यवस्था नहीं होने से ग्रामीणों के साथ-साथ राहगीर व यात्री भी बेहद परेशान होते हैं।

गांव में स्थित प्राथमिक स्वास्थय केन्द्र में गर्मी से निजात के के लिए पंखे व कूलर की उचित व्यवस्था होने के साथ ही इनवर्टर की सुविधा होने से मरीजों को लाभ मिल जाता हैं। हालांकि पीएचसी में स्थित सार्वजनिक प्याऊ में ठंडे पानी की सुविधा नहीं होने से इसका लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल पाता हैं।

बस स्टैंड पर भी सुविधाओं का अभाव

गांव के सार्वजनिक बस स्टैंड पर छाया की सुविधा के अभाव में बसों मे यात्रा करने वाले यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। बस स्टैंड पर सुविधाओं का अभाव भी परेशानियां बढ़ा रहा हैं। गांव में सार्वजनिक वाटिकाओं का अभाव होने से ग्रामीणों व राहगीरों को इनका लाभ नहीं मिल पाता हैं।

इसके अलावा रैन बसेरों की सुविधा का अभाव होने से भी बाहर से आने वाले लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। गांव में बिजली व पानी की सुविधा भी गर्मी के दिनों में लड़खड़ा जाती हैं। बिजली की आपूर्ति गर्मी के दिनों अव्यवस्था की शिकार हो जाती हैं। ऎसे मे भीषण गर्मी के दिनों में ग्रामीणों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं।

ढाणियों में भी यही हालात


नोख ग्राम पंचायत के राजस्व गांवों व ढाणियों के हालात भी जुदा नहीं हैं। किसी भी जगह पर गर्मी से बचाव के लिए सुविधा नहीं हैं। किसी भी गांव या ढाणी के बस सार्वजनिक स्टैण्ड पर छाया व पानी की सुविधा नहीं हैं। ऎसे में ग्रामीणों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। (का.सं./नि.सं.)

इन्होने कहा

नोख में सार्वजनिक स्थानों पर छाया की व्यवस्था नहीं होने से ग्रामीणों व राहगीरों को भीषण गर्मी में भारी परेशानियो का सामना करना पड़ता हैं।
– लालसिंह, दुकानदार

गांव में पेयजल के लिए नल कनेक्शन की सुविधा नहीं होने से ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। इस संबंध मे राहत दिलाने की जरूरत है। – ताज मोहम्मद, किसान

नोख की विद्युतापूर्ति की व्यवस्था में सुधार की जरूरत है, जिससे कि गर्मी व आंधियों के मौसम में बेवजह कटौती का सामना नहीं करना पड़े।
-सुमार खां, ग्रामीण


नोख अस्पताल के आगे बनी प्याऊ को दुरूस्त करवाने की जरूरत है, जिससे मरीजों व राहगीरों को भीषण गर्मी के मौसम राहत मिल सके।
-देवेन्द्र कुमार, विद्यार्थी

नोख गांव में विश्राम स्थल का निर्माण होना चाहिए और साथ में हर मौसम में बचाव के लिए रैन बसेरा भी कारगर साबित हो सकता है।
-ओमप्रकाश, व्यवसायी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो