scriptकचरे से अट गए वॉल्व | Were swamped with waste valve | Patrika News

कचरे से अट गए वॉल्व

locationजालोरPublished: Mar 26, 2015 09:35:00 pm

। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के
अधिकारियों की उदासीनता से शहर में जगह-जगह जलदाय विभाग के पानी

भीनमाल । जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों की उदासीनता से शहर में जगह-जगह जलदाय विभाग के पानी खोलने के वॉल्व कचरे से अटे पड़े हंै। वॉल्व की सफाई हुए काफी समय गुजर गया है।

वॉल्व में कचरा होने से लोगो के घरों में नलों के माध्यम से गंदा पानी व कचरा पहुंच रहा है। वॉल्व में कचरा होने की वजह से लोगों को पीलिया व जलजनित बीमारियां फैलने की आशंका सता रही है। इसके बावजूद भी विभागीय अधिकारी वॉल्व की सफाई को लेकर गंभीर नजर नहीं आ रहे हैं। इसके अलावा शहर में अधिकांश वॉल्व सड़क के आस-पास खुले ही पड़े है। खुले वॉल्व होने की वजह से इन में सड़क का कचरा गिरता रहता है। वॉल्व जगह-जगह खुले होने से लोग भी इसमें कचरा डाल देते है। ऎसे में वॉल्व कचरे से अट जाते है।

लोगों ने कई बार वॉल्व से कचरा साफ करने की शिकायत की, लेकिन नतीजा सिफर ही रहा। इतना कुछ होने के बावजूद जलदाय विभाग के कर्मचारी इन वॉल्व की कभी सफाई करने की जरूरत महसूस नहीं करते हैं।

60 वॉल्व खुले हैं
जलदाय विभाग की ओर सेे शहर में पेयजल आपूर्ति के लिए करीब 6 0 वॉल्व लगा रखे है। इन वॉल्व की नियमानुसार हर माह में सफाई होनी चाहिए, लेकिन साल में एक बार भी सफाई नहीं होती है। वॉल्व की सफाई के अभाव में हर साल दर्जनों वॉल्व बेकार हो जाते है। शहर के कचहरी परिसर के बाहर, जुंजाणी बस स्टैण्ड, पुरानी टंकी के पास, कचहरी परिसर, पुरानी टंकी सहित कई स्थानों पर वॉल्व कचरे से अटे हुए है।

सफाई करवाएंगे
शहर में अगर पानी खोलने के वॉल्व में कचरा पड़ा है, तो सफाई करवाएंगे। कर्मचारियों को हिदायत देकर हमेशा साफ-सफाई रखने की व्यवस्था करेंगे।रामनिवास यादव,अधिशाषी अभियंता,जलदाय विभाग-भीनमाल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो