scriptचुनाव से पहले 2 लाख युवाओं को नौकरी | 2 lakhs jobs before the election to youth | Patrika News

चुनाव से पहले 2 लाख युवाओं को नौकरी

locationकोलकाताPublished: Jul 01, 2015 12:10:00 am

 पश्चिम बंगाल सरकार अगले
विधानसभा चुनाव से पहले 2 लाख बेरोजगार युवाओं को सरकारी नौकरी देगी

jobs

jobs

कोलकाता। पश्चिम बंगाल सरकार अगले विधानसभा चुनाव से पहले 2 लाख बेरोजगार युवाओं को सरकारी नौकरी देगी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद यह घोषणा की।

उन्होंने बताया कि सरकारी विभागों में लगभग दो लाख पद खाली पड़े हैं। कर्मचारियों की कमी के कारण कार्य प्रभावित हो रहा है। ये खाली पद जल्द भरे जाएंगे। उन्होंने कहा कि 70 हजार शिक्षक नियुक्त किए जाएंगे। ग्रुप सी एवं ग्रुप डी पदों पर 60-60 हजार नियुक्तियां की जाएंगी। ममता बनर्जी ने सिविक पुलिसकर्मियों को वेतन बढ़ोतरी एवं छुट्टी का तोहफा दिया। उन्होंने प्रदर्शन के आधार पर कुल 10 फीसदी सिविक पुलिसकर्मियों को होमगार्ड में नियुक्ति, राज्य पुलिस की नियुक्ति में उन्हें प्राथमिकता और साल में 14 दिनों की छुट्टी की घोष्ाणा भी की। मंत्रिमंडल की बैठक में सिविक पुलिसकर्मियों का वेतन मौजूदा 2,800 रूपए से बढ़ा कर 5,500 रूपए करने का निर्णय किया गया। उन्होंने कहा कि महंगाई बढ़ गई है।

सिविक पुलिकर्मियों को कम वेतन में परिवार चलाने में असुविधा हो रही है। इसके मद्देनजर उनका वेतन तत्काल प्रभाव से बढ़ा दिया गया।

पैरा टीचर्स को नौकरी में प्राथमिकता
राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में पैरा टीचर्स मुद्दे पर भी चर्चा हुई है। राज्य सरकार ने उन्हें शिक्षकों की नौकरी में प्राथमिकता देने का निर्णय किया है। मालूम रहे कि पैरा टीचर्स स्थायीकरण और वेतनमान की मांग लम्बे समय से कर रहे हैं। (का.सं.)

2 वर्ष में 23 लाख रोजगार सृजन का दावा
मुख्यमंत्री ने अगले दो सालों में लघु एवं कुटीर उद्योग क्षेत्र में 23 लाख रोजगार सृजित करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इनमें से 6 लाख लोगों को वित्त वर्ष 2015-16 में नौकरी मिलेगी। बाकी 17 लाख को 2016-17 में रोजगार मुहैया कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि लघु एवं कुटीर उद्योग तथा टेक्सटाइल सेक्टर के विकास के लिए सरकार ने 37 हजार करोड़ रूपए के निवेश की योजना बनाई है। राज्य में कुछ और एमएसएमई कलस्टर और 10 टेक्सटाइल हब बनाए जाएंगे।

युवाओं को मूर्ख बनाने की कोशिश: विपक्ष
विपक्ष ने दो लाख बेरोजगारों को सरकारी नौकरी देने संबंधी मुख्यमंत्री की घोषणा को चुनावी घोषणा करार दिया है। माकपा नेता सुजन चक्रवर्ती ने कहा कि ममता बनर्जी झूठी घोषणा कर युवाओं को मूर्ख बना रही हैं। भाजपा नेता रितेश तिवारी ने कहा कि विधानसभा चुनाव के मद्देनजर ममता बनर्जी युवाओं को लुभाने का प्रयास कर रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो