scriptअफगानिस्तान में अपहृत कोलकाता की युवती जूडिथ मुक्त | kolkata zudith escaped unhurt from afgan | Patrika News

अफगानिस्तान में अपहृत कोलकाता की युवती जूडिथ मुक्त

locationकोलकाताPublished: Jul 23, 2016 09:52:00 pm

Submitted by:

Paritosh Dube

अफगानिस्तान में अपहृृत कोलकाता की युवती जूडिथ डिसूजा मुक्त करी ली गई है। अफगानिस्तान में भारत के राजदूत वी. मनप्रीत शनिवार की शाम जूडिथ को लेकर दिल्ली पहुंचे। कोलकाता के इंटाली थाना क्षेत्र की रहने वाली जूडिथ स्वयं सेवी आगा खां फाउंडेशन में काम करती थी। वह  अफगानिस्तान में पदस्थ थी

judith desuja

judith desuja

कोलकाता. अफगानिस्तान में अपहृृत कोलकाता की युवती जूडिथ डिसूजा मुक्त करी ली गई है। अफगानिस्तान में भारत के राजदूत वी. मनप्रीत शनिवार की शाम जूडिथ को लेकर दिल्ली पहुंचे। कोलकाता के इंटाली थाना क्षेत्र की रहने वाली जूडिथ स्वयं सेवी आगा खां फाउंडेशन में काम करती थी। वह अफगान में पदस्थ थी। 9 जून को उसे काबूल से अगवा कर लिया गया था। जूडिथ को मुक्त कराने के लिए भारत सरकार लगातार अफगानिस्तान सरकार के साथ सम्पर्क में थी।
इंटाली थाना क्षेत्र के सीआईटी रोड स्थित अपने घर पर जूडिथ की बहन एग्नस ने बताया कि शनिवार शाम को जूडिथ नई दिल्ली पहुंचेगी। वहां कुछ कानूनी प्रक्रिया पूरी करनी पड़ेगी। दो दिन बाद जूडिथ कोलकाता आएगी। 
विदेश मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शनिवार को ट्वीट कर जूडिथ को मुक्त करा लिए जाने की जानकारी दी। उन्होंने लिखा है कि जूडिथ ठीक है। शाम को अफगानिस्तान में भारत के राजदूत वी. मनप्रीत जूडिथ को लेकर दिल्ली पहुंचेंगे। 
सुषमा स्वराज से मिला था जूडिथ का भाई 
जूडिथ के भाई जेरोम ने शुक्रवार को नई दिल्ली में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की थी। जेरोम ने बहन की रिहाई के लिए के लिए मदद की गुहार लगाई थी। उन्होंने जेरोम को हर संभव मदद का भरोसा दिया था। 
प्रधानमंत्री से भी परिजनों ने मांगी थी मदद 
जूडिथ के परिजनों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी मदद मांगी थी। उन्होंने मोदी को पत्र लिख कर जूडिथ की सुरक्षित रिहाई के लिए मदद की गुहार लगाई थी। 
परिजनों में खुशी की लहर, भारत सरकार को दिया धन्यवाद
जूडिथ की मुक्ति की खबर से उसके परिजनों में खुशी की लहर दौड़ गई। पूरे परिवार ने भारत सरकार को धन्यवाद कहा है। जूडिथ के अगवा किए जाने की खबर मिलने के दिन से ही उसके परिजनों में मातम पसरा हुआ था। मां ग्लोरिया, पिता डेन्जिल, भाई जेरोम और बहन एग्नेस सभी मायूस थे। 
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के ट्वीट के बाद उन्होंने वी. मनप्रीत के माध्यम से जेरम और जूडिथ की बात भी करा दी थी। जेरम ने जैसे ही बहन की सलामती की खबर परिवार वालों को दी सभी खुशी से नाच उठे। जूडिथ के परिजन भी खुश हैं। 
एग्नस ने कोलकाता में बताया कि उसे पता चला है कि उसकी बहन के अपहरण में उसके चालक और सुरक्षाकर्मी का हाथ था। उन्हें अफगानिस्तान पुलिस ने गिरफ्तार किया है। चूंकि यह मामला विदेश मंत्रालय से जुड़ा हुआ है इसलिए वह अथवा उसके परिवार के बाकी सदस्य फिलहाल इस बारे में ज्यादा कुछ नहीं कह सकते। 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो