script महादेवी बिड़ला वल्र्ड अकादमी को फिर से गल्र्स स्कूल बनाने की तैयारी | mbwa will become girls school again | Patrika News

 महादेवी बिड़ला वल्र्ड अकादमी को फिर से गल्र्स स्कूल बनाने की तैयारी

locationकोलकाताPublished: Sep 04, 2015 10:52:00 pm

Submitted by:

Paritosh Dube

महादेवी बिड़ला वल्र्ड अकादमी को फिर से गल्र्स स्कूल में तब्दील किया जा रहा है

mbwa school

mbwa school

कोलकाता 
महानगर के नामी-गिरामी हायर सेकेण्डरी स्कूल महादेवी बिड़ला वल्र्ड अकादमी को फिर से गल्र्स स्कूल में तब्दील किया जा रहा है। वर्ष 1959 में स्थापित यह स्कूल पहले गल्र्स स्कूल ही था। तीन साल पहले इस स्कूल को-एड किया गया था। स्कूल प्रबंधन ने फिर से इसे गल्र्स स्कूल में तब्दील करने संबंधी नोटिस चिपका दिया है। 
स्कूल प्रबंधन की ओर से लगाए गए नोटिस में लिखा गया है कि शैक्षणिक सत्र 2016 -17 से स्कूल में केवल लड़कियों का दाखिला लिया जाएगा। हालांकि वर्तमान में जो छात्र पढ़ते हैं। उनकी बारहवीं कक्षा तक की पढ़ाई स्कूल में ही पूरी कराई जाएगी। वर्तमान में स्कूल में कुल 270 छात्र हैं। 
प्रबंधन के इस फैसले से छात्रों के अभिभावकों में रोष है। कई अभिभावकों ने प्रबंधन को अपना फैसला वापस लेने का अनुरोध किया है। छात्रों के अभिभावकों का कहना है कि छात्रों का दाखिला बंद कर दिए जाने से उनके बच्चों को लड़कियों के झूंड में रहकर अपनी पढ़ाई पूरी करनी होगी। इसका उनकी मन: स्थिति पर गलत प्रभाव पड़ेगा। 
हालांकि प्रबंधन अपने फैसले पर अडिग है। स्कूल की प्रधानाध्यापक अंजना साहा ने कहा कि छात्रों के अभिभावकों को जो आशंका है, उसके निवारण के उपाय किए जाएंगे। उनके लिए सारी व्यवस्था जैसे टॉयलेट, चेंजिंग रूम आदि की अलग व्यवस्था रखी जाएगी। छात्रों को कोई नुकसान नहीं होगा। स्कूल का यूनिफार्म और लोगो भी नहीं बदला जाएगा। 
स्कूल सूत्रों के अनुसार प्रबंधन ने अगले सप्ताह छात्रों के अभिभावकों के साथ एक बैठक बुलाई है, जिसमें इस मुद्दे पर चर्चा की जाएगी। 
स्कूल सूत्रों के मुताबिक प्रबंधन का मानना है कि तीन साल पहले जब से को-एड किया गया है, मांग में कोई वृद्धि नहीं हुई है। अभी भी लड़कियों का दाखिला अधिक हो रहा है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो