scriptजिलों में आज थमेगा चुनाव प्रचार | Thamega campaigning today in districts | Patrika News

जिलों में आज थमेगा चुनाव प्रचार

locationकोलकाताPublished: Apr 23, 2015 12:40:00 am

राज्य के 18 जिलों के 91
स्थानीय निकायों के चुनाव के लिए गुरूवार को अपराह्न 3 बजे प्रचार थम जाएगा। राज्य
के कुल 3951 मतदान

elections

elections

कोलकाता। राज्य के 18 जिलों के 91 स्थानीय निकायों के चुनाव के लिए गुरूवार को अपराह्न 3 बजे प्रचार थम जाएगा। राज्य के कुल 3951 मतदान परिसरों के 8756 बूथों पर शनिवार सुबह सात बजे से वोट डाले जाएंगे।

73 लाख 94 हजार 354 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। चुनाव प्रचार समाप्त होने के साथ ही केंद्रीय सुरक्षा बल और राज्य सशस्त्र बल के जवान इलाके की कानून व्यवस्था की कमान संभाल लेंगे।

मतदानकर्मी भी मतदान सामग्री के साथ संबंधित बूथों के लिए रवाना होने लगेंगे। प्रचार के अंतिम दिन से पहले सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, वाममोर्चा और कांग्रेस समेत अन्य राजनीतिक दलों के दिग्गज धुआंधार प्रचार में लगे हुए हैं।

उत्तर 24 परगना में सबसे अधिक
जिलों में सबसे अधिक 23 निकायों के चुनाव उत्तर 24 परगना में है। हुगली जिले में 13, नदिया में 8, पश्चिम मिदनापुर व मुर्शिदाबाद में छह-छह,दक्षिण 24 परगना में पांच, बर्दवान, बीरभूम व कूचबिहार में चार-चार, मालदह , जलपाईगुड़ी और उत्तर दिनाजपुर में दो-दो,पूर्व मिदनापुर, पुरूलिया व बांकुड़ा में तीन-तीन नगरपालिकाओं के कुल 1946 वार्डो के लिए चुनाव होने हैं। इसके अलावा हावड़ा में एक उलूबेडिया, दक्षिण दिनाजपुर के गंगारामपुर और दार्जिलिंग जिले के सिलीगुड़ी नगर निगम के लिए भी वोट डाले जाएंगे।

निर्वाचन आयोग के अनुसार नदिया जिले की गयेसपुर नगरपालिका के 18 वार्डो में से अधिकांश पर तृणमूल को निर्विरोध जीत हासिल हुई है। इसी तरह हुगली के तारकेश्वर के 15 और आरामबाग नगरपालिका के कुल 19 वार्डो में से 18 पर तृणमूल को निर्विरोध जीत मिली है।

राज्यपाल ने चुनाव आयुक्त को लगाई फटकार
राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी ने कोलकाता में गत शनिवार को निगम चुनाव के दिन हिंसा तथा बड़े पैमाने पर फर्जी मतदान को लेकर राज्य के चुनाव आयुक्त सुशांत रंजन उपाध्याय को जबरदस्त फटकार लगाई है। तलब किए जाने पर उपाध्याय बुधवार को राजभवन पहुंचे। राज्यपाल ने करीब एक घंटे तक उनसे बातचीत की। राजभवन से बाहर निकलने के बाद आयुक्त उपाध्याय का उदास चेहरा राज्यपाल के कड़े रूख का स्पष्ट इशारा कर रहा था। हालांकि चुनाव आयुक्त ने राज्यपाल से मुलाकात को सामान्य बताया।

कोलकाता नगर निगम चुनाव के दिन हिंसा, अधिकांश बूथों पर फर्जी मतदान होने, बूथ कब्जा करने, बूथों में स्थापित वेब कैमरे से छेड़छाड़ की शिकायतों तथा मतदान के 48 घंटे बाद मतदान की प्रतिशत छह फीसदी बढ़ जाने पर सवाल उठ रहे हैं।


मतदान खत्म होने के बाद आयुक्त ने 62 फीसदी मतदान होने की घोषणा की, पर सोमवार को औसतन 68 फीसदी मतदान की बात कही गई। इसे लेकर विपक्ष सख्त नाराज है। विभिन्न राजनीतिक दलों ने राज्यपाल से भी शिकायत की है।

25 के मतदान को निर्विघ्न सम्पन्न करने पर जोर
राज्य चुनाव आयुक्त ने 25 अप्रेल को राज्य के 91 स्थानीय निकायों के चुनाव निर्विघ्न सम्पन्न करने को लेकर राज्यपाल को आश्वस्त किया है।

घटनाओं का उल्लेख रिपोर्ट में नहीं
चुनाव आयुक्त ने संवाददाताओं को बताया कि उन्होंने कोलकाता में मतदान के दिन की घटनाओं से संबंधित शिकायतें तथा 25 अप्रेल को राज्य के 91 स्थानीय निकायों के लिए मतदान की तैयारियों की विस्तृत जानकारी राज्यपाल को दी है। उन्होंने कहा कि चुनावकर्मियों पर हमले तथा अन्य घटनाओं का उल्लेख पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट और पीठासीन अधिकारियों की डायरी में नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो