scriptअत्यधिक ताप से दो नवजात की मौत | Two neonatal death from excessive heat | Patrika News
कोलकाता

अत्यधिक ताप से दो नवजात की मौत

स्वास्थ्य कर्मचारियों की कथित लापरवाही ने महानगर के सरकारी अस्पताल में दो नवजात की जान ले ली है

कोलकाताNov 26, 2015 / 12:34 am

शंकर शर्मा

Kolkata news

Kolkata news

कोलकाता. स्वास्थ्य कर्मचारियों की कथित लापरवाही ने महानगर के सरकारी अस्पताल में दो नवजात की जान ले ली है। इलाज के लिए इन्हें कलकत्ता मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जन्म के समय इनके शरीर का तापमान कम था। इन्हें रेडिएंट वार्मर अपरेटस में रखा गया था।

निगरानी के अभाव में अपरेटस का तापमान अत्यधिक बढ़ जाने के कारण ये नवजात झुलस गए। इनकी सांस थम गई। एक नवजात उत्तरपाड़ा तथा दूसरा तालतल्ला का था। मामले की जांच के लिए मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल तपन कुमार लाहिड़ी के नेतृत्व में चार सदस्यीय कमेटी बनाई गई है। कमेटी राज्य की स्वास्थ्य टास्क फोर्स को गुरुवार तक रिपोर्ट सौंपेगी। दूसरी तरफ मृत नवजात की मां आफरीन खातून ने अस्पताल की व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए दावा किया है कि बेबी रूम में कोई नहीं था। बाहर से ताला लगा हुआ था, नजर रखने वाला कोई नहीं था।

सूत्रों के अनुसार, मेडिकल कॉलेज में गत 17 नवम्बर को एक बच्ची समेत तीन नवजात का जन्म हुआ। जन्म से ही ये कमजोर थे। उन्हें जांडिस की शिकायत थी। सिक नियोनेटल केयर यूनिट (एसएनसीयू) के एक ही रेडिएंट वार्मर में इन्हें रखा गया। तापमान की जांच के लिए एक नवजात के शरीर में थर्मामीटर (प्रोब) लगाया गया था। नर्स तथा अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के नहीं होने पर इनकी मां ही रेडिएंट वार्मर से इनको निकालती थी। गत 20 नवम्बर को एक नवजात को उसकी मां ने थर्मामीटर हटाकर निकाल लिया।

 चूंकि उस दौरान नर्स व स्वास्थ्य कर्मी नहीं थे इसलिए अन्य नवजात के शरीर में थर्मामीटर नहीं लगाया गया। तापमान अधिक होने से दोनों नवजात की मौत हो गई। उनका शरीर काले पड़ गए।

 चिकित्सकों का कहना है कि रेडिएंट वार्मर का तापमान 36.5 डिग्री होना चाहिए। चिकित्सकों ने गत 21 नवम्बर को परिजनों को बताया था कि दोनों नवजात की हालत गंभीर है। मंगलवार को दोनों नवजात को मृत करार दे दिया गया। 23 नवम्बर को इनके परिजनों ने प्रिंसिपल तपन कुमार लाहिड़ी से चिकित्सा में लापरवाही की शिकायत की।

अस्पताल प्रशासन ने मामले की जांच के लिए लाहिड़ी के नेतृत्व में जांच कमेटी का गठन किया। कमेटी में अधीक्षक शिखा बनर्जी, नर्सिंग अधीक्षक केया सामन्त व एसएनसीयू प्रमुख तापस साबुई शामिल हैं। उक्त कमेटी गुरुवार को अपनी रिपोर्ट राज्य स्वास्थ्य विभाग की टास्क फोर्स को सौंपेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो