scriptदक्षिण मुंबई में फैल रहा अवैध इमारतों का जाल, अफसरों की जेब में जा रहा कमाई का पैसा | Spreading network of illegal buildings in South Mumbai | Patrika News

दक्षिण मुंबई में फैल रहा अवैध इमारतों का जाल, अफसरों की जेब में जा रहा कमाई का पैसा

locationमुंबईPublished: Nov 27, 2015 12:02:00 am

मुंबई के सी,डी और ई वार्ड में इमारतों में बने फ्लैट्स लगभग 50 हजार से 70 हजार रुपये प्रति स्क्वार फुट की दर से खरीदे और बेचे जा रहे हैं।

illegal buildings

illegal buildings

मुंबई। दक्षिण मुंबई के सी, डी और ई वोर्डों में दो मंजिला चॉलों को तोड़कर धड़ल्ले से छह मंजिला इमारतें खड़ी की जा रही हैं। इस प्रकार का आरोप कांग्रेसी विधायक एवं विधानसभा के विरोधी पक्ष उपनेता विजय वडवत्तिवार ने लगाया है। मुंबई के सी,डी और ई वार्ड में इमारतों में बने फ्लैट्स लगभग 50 हजार से 70 हजार रुपये प्रति स्क्वार फुट की दर से खरीदे और बेचे जा रहे हैं। इन इलाकों में वन बीएचके (एक बेड रूम, हाल, किचन) फ्लैट की कीमत साधारणतया ढाई से तीन करोड़ रुपये तक है। इन इलाकों में अवैध बांधकाम में लिप्त असामाजिक तत्व ऐसे ही वन बीएचके फ्लैट अवैध रूप से बनाकर डेढ़ करोड़ रुपये में बेच कर मोटी कमाई कर रहे हैं। तथाकथित इस मोटी कमाई का बड़ा हिस्सा पुलिस और मनपा अधिकारियों समेत स्थानीय राजनेताओं की जेब में जा रहा है।

विधानसभा में उठाएंगे मामला
इस मामले पर कांग्रेसी विधायक विजय वडवत्तिवार ने मनपा से लिखित शिकायत भी की है, लेकिन उनकी शिकायत का भी मनपा अधिकारिओं पर कोई असर नहीं हो रहा है। मनपा अधिकारिओं की उदासीनता से नाराज विधायक ने कहा कि इन इलाकों में अंडरवल्र्ड से जुड़े लोग स्थानीय इमारत का रिपेयर करने की इजाजत लेकर अवैध तरीके से दो मंजिला इमारतों को छह-छह मंजिला बना कर फ्लैट की बिक्री कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि लगातार अवैध बांधकाम कर आम जनता को फंसाने के लिए चल रहे इस कुचक्र को रोकने के लिए इस मामले को मैं विधानसभा कार्यवाही के दौरान भी उठाऊंगा।

कई बार हुई लिखित शिकायत
इसी इलाके में कार्यरत आदर्श समाज सेवा संघ के एएच खान ने बताया कि सी वार्ड के झवेरी बाजार के कई इलाकों में दर्जनों अवैध बांधकाम किए जा रहे हैं। इन अवैध बांधकाम की समय-समय पर कई सामाजिक संस्थाएं शिकायत भी कर रही हैं, लेकिन स्थानीय वार्ड अधिकारियों समेत मनपा उपायुक्त तक इसे अनदेखा कर रहे हैं। अवैध काम करने वालों का मनोबल इस कदर बढ़ा हुआ है कि झवेरी बाजार की एक चॉल में अवैध तरीके से छह मंजिला इमारत बना दी गई है। इसी तरह एक अन्य मोहल्ले में भी छह मंजिला इमारत बना दी गई है। इस मामले की कई बार लिखित शिकायत भी की गई है।

मनपा अधिकारी करेंगे कार्रवाई 
खान ने यह भी आरोप लगाया कि इन वार्डों में अवैध बांधकाम की जानकारी मिलने पर मनपा अधिकारी अवैध बांधकाम की तब तक अनदेखी करते हैं, जब तक कंस्ट्रक्शन पूरा नहीं हो जाता। इस मामले के बारे में पूछे जाने पर मनपा उपायुक्त विजय बालमवार ने कहा कि हमें जब भी किसी अवैध कंस्ट्रक्शन की शिकायत मिलती है। हम लोग कानूनी कार्रवाई करते हैं। हम लोग किसी के भी दबाव में नहीं है। फिर भी अगर विजय अवैध निर्माण कार्य की जानकारी देंगे तो हम कार्रवाई करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो