scriptरूफ टॉप पैनल के लिए सोलर मित्र बढ़ाएंगे मुहिम | Roof-top solar panels installed will add friends | Patrika News

रूफ टॉप पैनल के लिए सोलर मित्र बढ़ाएंगे मुहिम

locationसूरतPublished: Dec 06, 2016 11:30:00 pm

शहर में सोलर पैनल लगाने की मुहिम को गति देने के लिए अब हर जोन
में सोलर मित्र बनाने की तैयारी है। इन्हें अपने जोन में सभी स्कूलों और
अस्पतालों में जाकर सोलर प्रोजेक्ट की जानकारी

surat news

surat news

सूरत. शहर में सोलर पैनल लगाने की मुहिम को गति देने के लिए अब हर जोन में सोलर मित्र बनाने की तैयारी है। इन्हें अपने जोन में सभी स्कूलों और अस्पतालों में जाकर सोलर प्रोजेक्ट की जानकारी देनी होगी और उसके लिए सहमति पत्र भरवाना होगा। जो संस्थाएं सोलर पैनल लगाने के लिए सहमति नहीं देतीं, उनसे इसकी वजह जाननी होगी।

सौर शहर में सोलर पैनल के प्रति जागरुकता बढ़ाने और लोगों को अभियान से जोडऩे के लिए मनपा प्रशासन कई मोर्चों पर काम कर रहा है। विभिन्न समाजों के अग्रणियों को ब्रांड एम्बेसडर बनाने के साथ ही अब हर जोन में एक-एक सोलर मित्र बनाने की तैयारी है।

सोलर मित्र संबंधित जोन में निजी और सरकारी स्कूलों तथा अस्पतालों में जाकर सोलर पैनल से होने वाले फायदे बताएंगे। उसके बाद संस्थाओं के प्रमुखों से सोलर पैनल लगवाने के लिए सहमति पत्र और फार्म भरवाया जाएगा। जो लोग सोलर पैनल लगाने में असमर्थता जताते हैं, उनसे इसकी वजह जानेंगे। साथ ही संस्थाओं से लिखित में यह पत्र लिया जाएगा कि वह अपनी संस्था में सोलर पैनल क्यों नहीं लगाना चाहतीं।

गौरतलब है कि मनपा प्रशासन शिक्षण संस्थाओं के लिए जिला शिक्षण अधिकारी से पहले ही इस आशय का पत्र जारी करवा चुकी है। इसके अलावा मनपा कर्मियों के लिए भी इस आशय की अपील जारी करवान की तैयारी है। मनपा में विभिन्न विभागीय अधिकारियों से साथ सोलर पैनल का प्रजेंटेशन पहले ही दिया जा चुका है। इस मुहिम में अब तक 13 सौ से अधिक लोगों ने सोलर पैनल के लिए अपनी सहमति दी है।

दो लोगों को सौंपा काम
मनपा के रिन्यूएबल एनर्जी विभाग ने इस मुहिम को गति देने के लिए फिलहाल दो लोगों को जिम्मेदारी सौंपी है। जब तक हर जोन में सोलर मित्र नहीं बनते, दोनों कर्मचारी इस काम को करेंगे। इनमें एक व्यक्ति शहरभर के स्कृूलों में जाकर स्कूल प्रशासन को जानकारी देगा और दूसरा अस्पतालों में जाकर सोलर पैनल के लिए लोगों को तैयार करेगा।

जापानी में भी बना वीडियो
लोगों को सोलर पैनल के प्रति जागरूक करने के लिए मनपा प्रशासन ने जाने-पहचाने चेहरों से वीडियो संदेश तैयार कराए हैं। इन संदेशों को यू ट्यूब और अन्य सोशल मीडिया पर अपलोड किया जाएगा। इसी कड़ी में मनपा ने सूरत आए जापानी प्रतिनिधिमंडल से भी वीडियो संदेश लिया है। इसके सब टाइटल गुजराती या अंग्रेजी में रहेंगे।

मनपा स्कूलों में लगेंगे प्लांट
मनपा संचालित नगर प्राथमिक स्कूलों की छत पर भी सोलर प्लांट लगाए जाएंगे। इसको लेकर मनपा की ओर से सर्वे किया जा रहा है। शिक्षण समिति से सभी स्कूलों की बिजली के उपयोग का डाटा मांगा गया है। इस समय मनपा की सात स्कूलों पर सोलर प्लांट लगे हुए हैं। निजी स्कूलों में भी प्लांट लगाने की योजना बनाई जा रही है।

बनेगी बात
&सोलर पैनल के प्रति लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। इसके लिए मनपा प्रशासन हर संभव कोशिश कर रहा है। रचनात्मक प्रयासों के तहत वीडियो संदेश बनाए हैं। अब हर जोन में एक-एक सोलर मित्र को जिम्मेदारी दी जाएगी।के.एच. खटवाणी, एडीशनल सिटी इंजीनियर, सूरत मनपा

आवेदन के लिए एक माह और
रूफ टॉप सोलर पैनल के लिए आवेदनों का आंकड़ा हजार पार करने के बाद मनपा ने आवेदन करने की तारीख 31 दिसम्बर कर बढ़ा दी है। पहले यह तारीख 30 नवंबर थी। एक महीने में अधिक से अधिक लोग आवेदन करें, इसके लिए कई तरकीबें अपनाई जाएंगी। सौर ऊर्जा के अपार स्रोत के दोहन के लिए रूफ टॉप सोलर पैनल योजना शुरू की गई है। गुजरात एनर्जी डवपलपमेंट एजेंसी (गेडा) की ओर से किए गए सर्वे के मुताबिक शहर में एक लाख जगह सौर पैनल लगाए जा सकते हैं, जिससे सौर ऊर्जा उत्पादन की क्षमता 418 मेगावाट आंकी गई है। योजना शुरू होने से पहले गेडा ने शहर में इसकी संभावना तलाशी थी।

गेडा के सर्वे के अनुसार शहर में 418 मेगावाट सौर ऊर्जा की कैपिसिटी है। रेजिडेंसियल क्षेत्र में 179 मेगावाट, कॉमर्शियल में 50 मेगावाट, इंडस्ट्रियल में 160 मेगावाट, गर्वनमेंट ऑफिसेज में छह मेगावाट और सोशल-एजुकेशनल-हेल्थ क्षेत्र में 23 मेगावाट उत्पादन की संभावना है। योजना में लोगों की कम दिलचस्पी देखते हुए मनपा ने हेल्पलाइन नंबर 9724345225 जारी किया है। इसके अलावा स्कूलों और हॉस्पिटल संचालकों के साथ मीटिंग कर उन्हें पैनल लगाने लिए समझाया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो