scriptशुलपाणेश्वर अभयारण्य में बनेगा टाइगर सफारी पार्क | Tiger Safari park will Sulpaneshwar sanctuary | Patrika News

शुलपाणेश्वर अभयारण्य में बनेगा टाइगर सफारी पार्क

locationसूरतPublished: Oct 25, 2016 04:47:00 am

नर्मदा जिले में स्थित शुलपाणेश्वर अभयारण्य में सरकार की ओर से टाइगर सफारी पार्क बनाने क ी दिशा में

surat

surat

भरुच।नर्मदा जिले में स्थित शुलपाणेश्वर अभयारण्य में सरकार की ओर से टाइगर सफारी पार्क बनाने क ी दिशा में तैयारी शुरू कर दी गई है। तिलकवाडा तहसील के वजीरिया जंगल में स्थित काकडिया गांव में 85 हेक्टेयर जमीन में टाईगर सफारी बनेगा। पर्यावरण राज्यमंत्री शब्दशरण तड़वी ने सोमवार को अभयारण्य का दौरा कर जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि टाईगर सफारी पार्क बनने के बाद नर्मदा जिले में तेजी से पर्यटन का विकास होगा।

 राज्य सरकार की ओर से केवडिया व नर्मदा बांध को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए नर्मदा में टाइगर सफारी बनाने के लिए प्रयास किया जा रहा है। नर्मदा बांध व केवडिया सहित आसपास के जंगली क्षेत्रों का विकास कर पर्यटकों को आकर्षित किया जा रहा है। जिले में टाइगर सफारी के लिए तिलकवाडा के वजीरिया के जंगल में स्थित काकडिया गांव में 85 हेक्टेयर टाइगर सफारी पार्क बनाया जाएगा, जिसका कार्य शुरू कर दिया गया है।


पर्यावरण राज्यमंत्री शब्द शरण तड़वी ने इस स्थान का दौरा किया। उनके साथ आरएफओ अनिरुद्ध सिंह गोहिल व महिला अग्रणी रंजनबा गोहिल के अलावा वन विभाग के अधिकारी शामिल थे। पर्यावरण राज्यमंत्री शब्द शरण तड़वी ने बताया कि वर्ष 1987 में नर्मदा जिले में बाघ थे, लेकिन वर्तमान में बाघ नहीं है। यह इलाका बाघ के लिए अनुकूल होने से यहां पर टाइगर सफारी बनाया जाएगा। टाइगर सफारी में बाहर से टाइगर लाए जाएंगे जिनकी यहां पर बढ़ोत्तरी कराई जाएगी। टाइगर सफारी से पर्यटन का विकास होगा व स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो