scriptसूरत में स्टेशन डायरेक्टर की होगी नियुक्ति | Will appoint a director of the station in Surat | Patrika News

सूरत में स्टेशन डायरेक्टर की होगी नियुक्ति

locationसूरतPublished: Sep 27, 2016 09:33:00 pm

सूरत रेलवे स्टेशन के यात्रियों को छोटे-मोटे काम के लिए अब मुम्बई तक जाने की नौबत नहीं आएगी। रेलवे

surat

surat

सूरत।सूरत रेलवे स्टेशन के यात्रियों को छोटे-मोटे काम के लिए अब मुम्बई तक जाने की नौबत नहीं आएगी। रेलवे मंत्रालय ने ए-1 ग्रेड के स्टेशनों पर एक नई पोस्ट स्टेशन डायरेक्टर बनाई है। इसमें सूरत भी शामिल है। फैमली में नेमचेंज, ग्रुप बुकिंग जैसी सुविधाएं सूरत को स्थानीय स्तर पर ही मिलने लगेंगी।

सूरत रेलवे स्टेशन पर यात्रियों तथा ट्रेनों की संख्या बढऩे के साथ ही समय-समय पर पदों को भी अपग्रेड करने का सिलसिला जारी है। सूरत स्टेशन पर वर्षों पहले क्षेत्रीय रेलवे अधिकारी (एआरओ) की पोस्ट होती थी। उसे बाद में क्षेत्रीय रेलवे प्रबंधक (एआरएम) के रुप में अपग्रेड कर दिया गया। एसके यादव की नियुक्ति इसी पद पर हुई थी। उनके पदोन्नत होने के बाद से सूरत स्टेशन पर क्षेत्रीय रेलवे प्रबंधक का पद रिक्त है। अभी तक रेलवे की ओर से यहां के लिए किसी अधिकारी को नहीं लगाया गया है। वहीं रेलवे मंत्रालय ने ए-1 ग्रेड के स्टेशनों पर स्टेशन डायरेक्ट का नया पद सृजित करने का निर्णय किया है। इस अधिकारी का अधिकार क्षेत्र क्षेत्रीय रेलवे प्रबंधक से अधिक होगा।


 सूरत स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को छोटे-मोटे काम के लिए यहां के अधिकारी बार-बार मुम्बई से अनुमति लेने को भेज देते थे। इससे यात्रियों को पूरे दिन का समय खराब करना पड़ता था। इसमें फैमिली में यात्रा के दौरान नेमचेंज, ग्रुप बुकिंग तथा यात्रियों की सुविधा के लिए जरूरी सुधार संबंधी निर्णय स्थानीय स्तर पर ही किए जा सकेंगे। स्थानीय रेलवे कर्मचारियों की समस्या समेत दूसरे कार्य भी यहीं पर हल किए जा सकेंगे। हालांकि अभी इस संबंध में पश्चिम रेलवे या मुम्बई रेल मंडल के पास कोई जानकारी नहीं आई है। दूसरी तरफ यह भी खबर है कि पश्चिम रेलवे के सत्रह स्टेशनों को इस स्टेशन डायरेक्टर पोस्ट का लाभ मिलेगा। सूरत स्टेशन पर किसी अधिकारी की नियुक्ति होगी, यह फिलहाल तय नहीं हुआ है।


अभी नहीं आई है जानकारी

& रेलवे मंत्रालय के द्वारा ऐसा कोई फेरबदल होने की अपुष्ट जानकारी तो है लेकिन अधिकारी तौर पर उनके पास अभी कोई पत्र नहीं आया है। यह सुधार रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के इरादे से किए जाने पर विचार किया जा रहा है। मुकुल जैन मंडल प्रबंधक, मुम्बई
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो