scriptविदेशी महिला से सेटेलाइट फोन पकड़ा  | Foreign woman held satellite phones | Patrika News
उदयपुर

विदेशी महिला से सेटेलाइट फोन पकड़ा 

डबोक स्थित महाराणा प्रताप हवाई अड्डे पर मंगलवार को केन्द्रीय सुरक्षा औद्योगिक बल (सीआईएसएफ) ने

उदयपुरApr 19, 2016 / 11:43 pm

मुकेश शर्मा

udaipur

udaipur

उदयपुर।डबोक स्थित महाराणा प्रताप हवाई अड्डे पर मंगलवार को केन्द्रीय सुरक्षा औद्योगिक बल (सीआईएसएफ) ने एक विदेशी महिला से भारत में प्रतिबंधित सेटेलाइट फोन बरामद किया। बारह दिन पहले भारत पहुंची यह महिला फोन के बारे में कोई संतोषप्रद जवाब नहीं दे पाई। पुलिस के साथ ही गुप्तचर विभाग की टीमें उससे पूछताछ में जुट गई हैं।

कनाडा की मूल निवासी पर्ल बिटर 6 अप्रेल को अपनी साथी महिला के साथ दिल्ली आई थी। वहां से जयपुर व आगरा होती हुई उदयपुर पहुंची । दो दिन से उदयपुर में भ्रमण के बाद शाम को वह दिल्ली जाने के लिए डबोक एयरपोर्ट पहुंची तभी सीआईएसएफ के जवानों ने तलाशी में उसके पास सेटेलाइट फोन बरामद किया।

फोन के बारे में जवाब नहीं देने पर पुलिस भी वहां पहुंच गई। गुप्तचर अधिकारी भी पहुंचे और महिला को हिरासत में लेकर पूछताछ की। उल्लेखनीय है तीन वर्ष पूर्व भी डबोक एयरपोर्ट पर एक विदेशी से सेटेलाइट फोन बरामद किया था।

चार दिन पूर्व कोच्ची एयरपोर्ट पर पकड़ा गया था विदेशी

 गत 15 अप्रेल को भी कोच्चि एयरपोर्ट पर सीआईएसएफ ने यूएस के 65 वर्षीय क्रूज डेनियल मोटल से सेटेलाइट फोन बरामद किया था। पूछताछ में चिकित्सक से सम्पर्क में रखने के कारण यह फोन भारत में लाना बताया। न्यायालय ने मोटल को पांच लाख के बॉन्ड पर छोड़ा था। उससे पहले 6 मार्च को कोच्चि एयरपोर्ट पर ही स्वीडन के एक नागरिक को पकड़ा गया था। भारत में सेटेलाइट फोन प्रतिबंधित होने की विदेश मंत्रालय द्वारा सूचना जारी करने के बाद विदेशी नागरिक इस नियम का उल्लघंन कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो