scriptडाक सहायक ने किया गबन, निलंबित | Post assistant embezzlement, suspended | Patrika News

डाक सहायक ने किया गबन, निलंबित

locationउदयपुरPublished: Nov 24, 2015 12:12:00 am

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना व महानरेगा भुगतान में हेराफेरी का मामला सामने आने के बाद भी डाक

udaipur

udaipur

उदयपुर।सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना व महानरेगा भुगतान में हेराफेरी का मामला सामने आने के बाद भी डाक विभाग के कार्मिकों के गबन का सिलसिला थम नहीं रहा। शास्त्री सर्कल डाकघर के डाक सहायक ने आरसीए के सामने स्टेशन रोड स्थित डाकघर में प्रतिनियुक्ति के दौरान लगभग 35 हजार रुपए का गबन कर डाला। जांच में प्रथम दृष्टया पुष्टि होने पर विभाग ने उसे निलंबित कर दिया है। सेना से सेवानिवृत्त होकर आए डाक सहायक मोहनसिंह को विभाग ने स्टेशन रोड स्थित डाकघर के पोस्ट मास्टर के अवकाश पर होने पर अप्रैल में वहां प्रतिनियुक्ति पर लगाया था। मोहनसिंह ने 18 अप्रेल को एजेन्ट की ओर से दिए गए आरडी के करीब 20035 रुपए सरकारी खाते में जमा कराने की बजाय जेब में रख लिए।


एजेन्ट ने इसकी पुलिस व विभाग को शिकायत की थी। इसके छह दिन बाद ही डाक सहायक मोहनसिंह ने मासिक आय के परिपक्व हुए खाते में उपभोक्ता को 14124 रुपए की राशि कम दी जबकि सरकारी खजाने से उसने पूरी राशि उठा ली। शिकायत पर विभाग ने उपभोक्ता को बुलाकर जांच की तो गड़बड़ सामने आ गई।

 डाक सहायक ने एजेन्ट की राशि सरकारी खाते में जमा नहीं कराई। एक उपभोक्ता के मासिक आय की राशि भी कम दी। प्रथम दृष्टया पुष्टि होने पर डाक सहायक को निलंबित कर दिया गया है। अभी विभागीय स्तर पर मामले की जांच चल रही है। – एनडी प्रजापति, प्रवर अधीक्षक

बडग़ांव पोस्टमैन को भी हटाया

बडग़ांव डाकघर में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के मनीऑर्डर में काट-छांट व हेराफेरी के मामले में भी विभाग ने जांच पूरी कर ली है। विभागीय अधिकारियों का कहना है पोस्टमैन ने तीन मनीऑर्डर में काट-छांट की थी लेकिन भुगतान नहीं हुआ था। काट-छांट संभवत: हेराफेरी की नीयत से की गई थी। इसके अलावा शाखा डाकघरों में भुगतान होने वाले मनीऑर्डर सीधे बडग़ांव डाकघर में बता दिए गए जबकि ये संबंधित शाखा डाकघर में होने चाहिए थे। विभाग ने जांच के बाद बडग़ांव पोस्टमैन को भी हटा दिया है।

उदयपुर में पहले भी हुए गबन

वर्ष 2010 में फतहपुरा सब पोस्ट मास्टर पंकज निगम ने किया था 1.53 करोड़ का गबन।
सनवाड़ में आरडी खातों में 98 हजार का गबन।
थानेदार ओमप्रकाश सैनी के आरडी खाते में चेकों में हेराफेरी।
प्रदेश में इनकी भी चल रही जांच
सामाजिक पेंशन योजना में गड़बड़झाला की हर जिले में जांच चल रही है।
फलौदी में 2.50 करोड़ का गबन।
उदयपुर मंडल में 2010 में 1.53 करोड़ का गबन।
नागौर में 90 लाख का गबन।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो