scriptऐसी अजब बीमारी कि सिर्फ लिक्‍िवड पर जिंदा है ये मासूम | A little girl can't eat any solid food, her life is only on liquids | Patrika News
अजब गजब

ऐसी अजब बीमारी कि सिर्फ लिक्‍िवड पर जिंदा है ये मासूम

उत्‍तरी आयरलैंड में रहने वाली 2 साल की इंडी रिगबी अगले महीने 3 साल की हो जाएगी। लेकिन अपनी एक अजीब बीमारी के चलते शायद वो तब भी खाना खा पाए।

Dec 13, 2015 / 08:12 pm

उत्‍तरी आयरलैंड में रहने वाली 2 साल की इंडी रिगबी अगले महीने 3 साल की हो जाएगी। लेकिन अपनी एक अजीब बीमारी के चलते शायद वो तब भी खाना खा पाए। दरअसल उसे दुर्लभ किस्‍म की फूड एलर्जी है, जिसे मेडिकल साइंस की भाषा में फूड प्रोटीन इंड्यूस्‍ड इंटरोकोलिटिस सिंड्रोम (FPIES) कहते हैं।


अपनी इस बीमारी की वजह से इंडी अपने परिवार के साथ कुछ भी नहीं खा सकती, ऐसे में वो सिर्फ लिक्‍िवड डाइट पर ही जिंदा है। खाने से अक्सर बचने वाली इंडी की इस बीमारी का पता उसके परिजनों को तब चला जब वो इसके इलाज के लिए लंदन पहुंचे। इस बीमारी में कुछ भी खाने पर छोटी और बड़ी आंत में सूजन आ जाती है। हालांकि, डॉक्‍टरों को उम्‍मीद है कि 4 साल की उम्र होने तक वो इस समस्‍या से उबर सकती है।
p2
इंडी की मां क्‍लेरा रीड कहती हैं कि डॉक्टर्स तो कहते हैं, लेकिन पता नहीं कि वो कभी भोजन कर भी पाएगी या नहीं। इंडी कुछ भी खाने के थोड़े ही देर बाद उल्‍टी करना शुरू कर देती है और बेदम हो जाती है। क्‍लेरा बताती हैं कि ये बीमारी आम नहीं है। उत्‍तरी आयरलैंड में उनकी बच्‍ची के मामले की पहली बार आधिकारिक रूप से पुष्‍िट हुई है, लेकिन अब कुछ अन्‍य बच्‍चों को भी इस तरह की बीमारी होने की बात सामने आ रही है। हालांकि इंडी की बहन इल्‍ला लूसी के साथ ऐसी कोई परेशानी नहीं है।

Home / Ajab Gajab / ऐसी अजब बीमारी कि सिर्फ लिक्‍िवड पर जिंदा है ये मासूम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो