scriptइथोपिया में समारोह के दौरान मची भगदड़ में 52 की मौत | Ethiopia : 50 killed in stampede | Patrika News

इथोपिया में समारोह के दौरान मची भगदड़ में 52 की मौत

Published: Oct 03, 2016 08:48:00 pm

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, गढ्ढों में गिरे लोगों को बाहर निकाला गया, लेकिन वह मर चुके थे

Stampede

Stampede

अदीस अबाबा। इथोपिया के ओरोमिआ में एक धार्मिक त्योहार के दौरान सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले छोड़े जाने और हवा में गोलियां चलाने के बाद मची भगदड़ में 52 लोगों की मौत हो गई। यह घटना बिशोफ्तू कस्बे शहर में एक वार्षिक समारोह इरेचा (थैंक्सगिविंग) के दौरान हुई, जहां देश-विदेश से बड़ी संख्या में लोग एकत्र हुए थे। इसी दौरान कुछ लोगों ने सरकार विरोधी नारेबाजी शुरू कर दी और विद्रोहियों के झंडे लहराने शुरू कर दिए।

पुलिस ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और हवा में गोली चलाई। इसी बीच भगदड़ मच गई और कुछ लोग गहरे गड्ढ़ों में गिर गए। लोग ‘हमें स्वतंत्रता चाहिए’ और ‘हमें न्याय चाहिए’ जैसे नारे लगा रहे थे। कुछ प्रदर्शनकारियों ने सरकार द्वारा ‘आतंकवादी’ संगठन घोषित किए गए विद्रोही समूह ओरोमो लिबरेशन फ्रंट के लाल, हरे और पीले रंग के झंडों को लहराया।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, गड्ढ़ों में गिरे लोगों को बाहर निकाला गया, लेकिन वे मर चुके थे। छह से ज्यादा लोगों को अस्पताल भी ले जाया गया। इथोपिया के प्रधानमंत्री हेलेमरियम देसालेग्न ने लोगों की मौत पर संवेदना जताई है। उन्होंने कहा कि ओरोमो लोगों के लिए महत्वपूर्ण इस समारोह की शुरुआत सुबह शांतिपूर्ण तरीके से शुरू हुई, लेकिन बाद में हिंसक ताकतों ने इस समारोह को अराजकता की स्थिति में बदल दिया। सरकार ने आधिकारिक रूप से मृतकों की संख्या जारी नहीं की है। यह आंकड़ा विपक्षी ओरोमो फेडेरलिस्ट कांग्रेस की ओर से दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो