scriptदुनिया की सबसे मोटी महिला; 500 किलो वजन, 25 साल से लेटी हैं बिस्तर पर | ‘Fattest woman in the world’ weighs in at 500kgs and hasn’t left bed for 25 years | Patrika News

दुनिया की सबसे मोटी महिला; 500 किलो वजन, 25 साल से लेटी हैं बिस्तर पर

Published: Oct 24, 2016 09:17:00 am

Submitted by:

ललित fulara

 इमान अहमद अब्दुलाती दुनिया की सबसे मोटी महिला हैं। वो 25 सालों से बिस्तर से नहीं उठी हैं।

Iman Ahmad Abdulati

Iman Ahmad Abdulati

काहिरा। मिस्त्र की रहने वाली 36 साल की इमान अहमद अब्दुलाती को दुनिया की सबसे मोटी महिला माना जा रहा है। अब्दुलाती का वजन 500 किलोग्राम है। वह 25 साल से अलेक्जेंड्रिया स्थित अपने घर से बाहर नहीं निकली हैं। उनका मोटापा इतना ज्यादा बढ़ गया है कि वो बिस्तर से हिल-डुल भी नहीं पाती हैं।

एलिफेंटाइसिस से पीड़ित हैं अब्दुलाती

इमान अहमद अब्दुलाती को एलिफेंटाइसिस नाम की बीमारी है। इस बीमारी में पिंडलियों में सूजन आ जाती है। इसके अलावा अब्दुलाती के ग्रंथियों में गड़बड़ी होने से शरीर में जरूरत से ज्यादा पानी भर गया है।
 
मां-बहन करते हैं सेवा

अपने मोटापे की वजह से अब्दुलाती एकदम असहाय हो गई हैं। वो ना ही बिस्तर से उठ पाती हैं, और ना ही सही से बैठ सकती हैं। उनकी मां और बहन उनके कपड़े बदलने से लेकर अन्य दैनिक कार्यों को उनकी मदद करते हैं। उनकी बहन चायमा अब्दुलाती का कहना है कि जन्म से ही इमान का वजन असामान्य से 5 किलो ज्यादा था।


Iman was overweight as a child and never went to school. Picture: CEN/Australscope


11 साल की उम्र में ही हो गई थी लाचार

इमान के परिवार का कहना है कि बचपन में वो अपने हाथों के सहारे इधर-उधर चल-फिर लेती थीं। 11 साल की होते ही उनका वजन तेजी से बढ़ने लगा और वो खड़े होने में भी अमसर्थ हो गईं। इमान को स्ट्रोक होने के बाद स्कूल छोड़ना पड़ा और धीरे-धीरे वो पूरी तरह से बिस्तर पर लाचार पड़ गई।


मौत के डर से ऑनलाइन याचिका

इमान अहमद अब्दुलाती इतनी ज्यादा मोटी हो गई हैं कि परिवार को उनके मौत का डर सताने लगा है। इसी वजह से उनके परिवार ने एक ऑनलाइन याचिका देकर मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी से चिकित्सा सहायता की अपील की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो