script

केन्या के गारिसा विश्वविद्यालय पर आतंकी हमला, 21 की मौत

Published: Apr 02, 2015 04:50:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

गारिसा विश्वविद्यालय में नकाबपोश बंदूकधारियों ने किया हमला, 21 की मौत, 29 से ज्यादा घायल

नैरोबी। केन्या में गेरिसा में गुरूवार सुबह अल-शबाब आतंकवादी संगठन के आतंकवादियों ने एक कॉलेज पर हमला बोल दिया। हमले में 21 लोगों की मौत हो गई। वहीं 29 से ज्यादा के घायल होने की खबर है। केन्या के राष्ट्रीय आपदा अभियान केंद्र ने बताया कि सरकार ने नकाबपोश आतंकवादियों को केन्या सुरक्षा बल (केडीएफ) सहित सुरक्षा बलों को घटना स्थल पर भेजा है। कैंपस के भीतर करीब 10 हमलावर होने की आशंका जताई जा रही है।

केंद्र ने बताया कि बंदूकधारी अभी भी कॉलेज परिसर में हैं, जिससे सामूहिक हत्याओं की आशंका बनी हुई है। एक छात्र हमजा युसुफ ने कहा, “”सुरक्षा बलों ने बंदूकधारियों को एक छात्रावास में पहुंचा दिया है। वे किसी को परिसर के अंदर नहीं जाने दे रहे हैं और इसे नियंत्रण में ले लिया है।”” अधिकारिक खबरों के मुताबिक, 30 से ज्यादा छात्र सुरक्षित रूप से परिसर से भागने में कामयाब हुए हैं। परिसर से भागते समय गोलियों से घायल हुए छात्रों का उपचार किया जा रहा है।

केन्या रेडक्रॉस और अन्य मानवता सहायता संगठन बचाव सेवाओं के लिए घटना स्थल पर पहुंच चुके हैं। गेरिसा के एक कार्यकता इस्माइल अब्दिकार ने बताया कि बंदूकधारी सुबह की नमाज करने वाले मौलानाओं के भेष में कॉलेज के अंदर गए। अब्छिकादिर ने बताया, “”सुबह की नमाज में बहुत से छात्र शामिल थे। बहुत से लोग हताहत हो सकते हैं।””

हमला परिसर के अंदर बने मस्जिद से शुरू हुआ, जहां हमलावरों ने मस्जिद के मौलानाओं की गोली मार कर हत्या कर दी। गोलीबारी से बचे छात्रों ने बताया कि परिसर में कम से कम 10 हमलावर है। बहुत से अन्य छात्र और शिक्षक अभी भी बंधक बने हुए हैं। स्थानीय सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि अल-शबाब आतंकवादी समूह ने संस्थानों पर हमले की धमकियां दी थीं।

ट्रेंडिंग वीडियो