scriptरियो से खाली हाथ लौटे खिलाडिय़ों को जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने भेज दिया जेल | Rio Olympics 2016: Robert Mugabe orders arrest of athletes for not winning medals for Zimbabwe | Patrika News

रियो से खाली हाथ लौटे खिलाडिय़ों को जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने भेज दिया जेल

Published: Aug 30, 2016 01:48:00 pm

Submitted by:

Abhishek Tiwari

रॉबर्ट मुगावे का कहर खिलाडि़यों पर इसलिए भी टूटा क्योंकि पड़ोसी देश बोत्स्वाना ओलम्पिक में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया

Roberto Mugabe

Roberto Mugabe

नई दिल्ली। उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक किम जोंग के बाद जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगावे ने रियो ओलंपिक में एक भी मेडल नहीं जीत पाने के कारण रियो से लौटे सभी खिलाडय़िों जेल में डाल दिया है। रॉबर्ट मुगावे ने सनक से भरा फैसला लेते हुए रियो से जिम्बाब्वे पहुंचने पर खिलाडिय़ों को अपने-अपने घर भी जाने नहीं दिया गया और हरारे एयरपोर्ट से ही पूरी टीम को गिरफ्तार करा लिया।

मेडल जीतने की जिद लेकर जिम्बाब्वे के 31 खिलाड़ी रियो गए थे। मेडल तो मिला नहीं। सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला खिलाड़ी भी आठवीं पोजिशन से आगे नहीं बढ़ पाया। राष्ट्रपति मुगावे ने पूरी टीम को चूहा नाम दे दिया। मुगावे की चिढ़ इस बात से थी कि पड़ोस का देश बोत्स्वाना भी चौथे-पांचवें नंबर पर पहुंचने में कामयाब रहा। गौरतलब है कि मुगावे 1980 से जिम्बाब्वे पर राज कर रहे हैं। एक पूरी पीढ़ी मुगावे के राज में निकल गई।

किम जोंग भी सजा देने की तैयारी में
उत्तर कोरिया का तानाशाह शासक किम जोंग भी रियो ओलंपिक में पदक न जीत पाने खिलाडि़यों को सजा देने की तैयारी कर रहा है। जानकारी के अनुसार जोंग चाहते थे कि खिलाड़ी 2012 के ओलंपिक से भी ज्यादा मेडल जीतें, लेकिन खिलाड़ी ऐसा करने में कामयाब नहीं हुए। जोंग ने खिलाडिय़ों को रियो ओलंपिक में कम से कम 4 गोल्ड मेडल जितने का टारगेट दिया था। जोंग को गुस्सा इस बात का भी है कि दक्षिण कोरिया के खिलाडिय़ों के मुकाबले उत्तरी कोरिया के खिलाडिय़ों का प्रर्दशन कमतर रहा है।

रियो ओलंपिक में उत्तर कोरिया ने कुल सात मेडल अपने नाम किए, जिसमें से 2 गोल्ड मेडल हैं जबकि दक्षिण कोरिया के खिलाडिय़ों ने 21 मेडल जीते जिसमें 9 गोल्ड मेडल हैं। इसके अलवा एक मामला और सामने आया है जिसमें एक उत्तर कोरियाई महिला खिलाड़ी मेडल जीतने के बाद से रियो ओलंपिक में दक्षिण कोरियाई खिलाड़ी के साथ सेल्फी लेते देखी गई, लेकिन अब वह मौत की सजा के डर के साए में है। क्योंकि किंम जोंग ने उत्तर कोरिया में सेल्फी और अन्य संचार के साधनों को बैन कर रखा है।

ट्रेंडिंग वीडियो