script

जेल में टॉर्चर किया जा रहा है तानाशाह गद्दाफी का बेटा

Published: Aug 05, 2015 01:45:00 pm

अल-हद्बा की जेल में बंद गद्दाफी के बेटे सादी गद्दाफी के हाथ-पैर व आखों पर पट्टी बांधकर प्रताड़ित किया जा रहा है

saadi gaddaafi

saadi gaddaafi

लीबिया। अपने तानाशाही रवैये और कड़े बर्ताव के लिए जाने जाने वाले गद्दाफी का बेटा आज जेल में यातनाएं सह रहा है। गद्दाफी के बेटे सादी गद्दाफी का एक 9 मिनट का वीडियो सामने आया है जिसमें सादी के पैर बांधकर तलवों पर कोड़े मारे जा रहे हैं। इस वीडियो को एक अरबी चैनल ने पोस्ट किया है जिसमें अल-हद्बा की जेल बंद सादी से पूछताछ के दौरान उसकी आखों पर पट्टी बांध दी गई है और उसको कड़ी यातनाएं दी जा रही हैं।


गौरतलब है कि सादी लीबिया की त्रिपोली जेल में बंद है। यह वीडियो उसके बाद सामने आया है जब गद्दाफी के दूसरे बेटे सैफ को पिछले दिनों ही लीबिया की एक अदालत ने मौत की सजा सुनाई है। इस वीडियो में सादी को पीटने के अलावा अन्य कैदियों की पीटाई भी उसे दिखाई जा रही है। वीडियो में अन्य कैदी भी दर्द में कराहते हुए दिख रहे हैं।
गद्दाफी के बेटे सादी की पैरवी कर रहे इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट के डिफेंस एडवोकेट मीलिंदा टॉयलर ने कहा कि अगर यह सही है, तो वे इसके खिलाफ अपील करेंगे। किसी भी कैदी को इस तरह से प्रताड़ित नहीं किया जा सकता है। हालांकि लीबिया ने इस बारे में जांच शुरू कर दी है और वीडियो में दिखने वाले गार्ड के बारे में पता लगाने की कोशिश की जा रही है व गार्ड किसके कहने पर ऐसा कर रहा है इसके बारे में भी पता लगाया जा रहा है।
इस मामले में ह्यूमन राइट संस्थाओं ने भी सवाल उठाए हैं। अमरीका बेस्ड ह्यूमन राइट्स वॉच के अनुसार, अथारिटीज को इस मामले की जांच करनी चाहिए कि सादी को सच में इस तरीके से पीटा रहा है या नहीं। यदि ऐसा हो तो यह गलत है।

ट्रेंडिंग वीडियो