scriptये शख्स बनाता है हर लड़की से संबंध, मां-बाप भी राजी | This man is hired to have sex with young girls and woman in africa village | Patrika News

ये शख्स बनाता है हर लड़की से संबंध, मां-बाप भी राजी

Published: Jul 24, 2016 10:56:00 am

दक्षिण-पूर्वी अफ्रीका में एक छोटे से देश हाशिए में परंपरा के अनुसार लड़कियों तथा महिलाओं को एक
पेड सेक्स वर्कर के साथ संबंध बनाने होते हैं

haina

haina

नसांजे। कई बार हमें ऐसे रीति-रिवाज निभाने होते हैं जो दिमाग को घुमा देते हैं। दक्षिण-पूर्वी अफ्रीका में एक छोटे से देश हाशिए में भी ऐसी ही एक परंपरा है। यहां की स्थानीय परंपरा के अनुसार किशोर लड़कियों तथा महिलाओं को एक पेड सेक्स वर्कर के साथ सेक्स करना होता है। इस सेक्स वर्कर को ‘हईना’ कहा जाता है। यही नहीं, इस ‘हईना’ का समाज में भी काफी सम्मान किया जाता है।

सभी कुंवारी लड़कियों को बनाने होते हैं शारीरिक संबंध
दरअसल ‘हईना’ एक उपाधि है जो एक आदमी को दी जाती है। ‘हईना’ की नियुक्ति हाथिये के लोग नियुक्त करते हैं। इसका काम लड़कियों को ‘यौन शुद्धिकरण’ करना होता है। स्थानीय परंपराओं के अनुसार लड़कियों को अपना पहला पीरियड्स के बाद तीन दिन के अंदर ‘हईना’ के साथ शारीरिक संबंध बनाने होते हैं। माना जाता है कि ये लड़कियां अब औरत बन चुकी है। अगर कोई लड़की शारीरिक संबंध बनाने के इंकार कर दें तो माना जाता है कि उसे कोई बीमारी है या उसके परिवार अथवा गांव पर कोई बड़ा संकट आने वाला है। ऐसे में लड़कियों को न चाहते हुए भी ऐसा करना होता है।



लड़कियों को न चाहते हुए भी करना होता है परंपरा का पालन
जब रिपोर्टर ने स्थानीय लड़कियों से बात की तो लड़कियों ने कहा कि हम कुछ नहीं कर सकते। अगर इससे इनकार करते हैं तो परिवार वालों पर बीमारी का हमला होता या उनकी मौत भी हो सकती थी। इसलिए हमें डर कर करना पड़ता है। गांव की हर लड़की को ‘हईना’ के साथ सेक्स करना पड़ता है। यह अनिवार्य है।

ऐसे ही एक ‘हईना’ जिसका नाम अनिवा है, ने बताया कि जिन लड़कियों को साथ मैं सोया हूं उनमें से ज्यादातर स्कूल जाने वाली लड़कियां हैं। कुछ लड़कियां तो महज 12 और 13 साल की हैं लेकिन मैं प्राथमिकता ज्यादा उम्र की लड़कियों को देता हूं। सभी लड़कियां ‘हईना’ साथ आनंद का अनुभव करती हैं। उन्हें खुद पर गर्व होता है और वे लोगों से कहती हैं कि यह आदमी बिल्कुल रीयल है। मैं जानता हूं कि कैसे लड़कियों को खुश किया जाता है।

शादीशुदा औरतों के लिए भी अनिवार्य है यह प्रथा
ऐसा नहीं है कि यह प्रथा केवल कुंवारी लड़कियों के लिए ही है वरन जिन औरतों की शादी हो चुकी है उनके लिए भी है। उदाहरण के लिए यदि एक आदमी की मृत्यु हो जाती है तो उसकी पत्नी को परंपरा के मुताबिक हईना के साथ सोना होगा। इसके बाद ही वह पति को दफना सकती है। यदि किसी महिला ने गर्भपात कराया है तो एक बार फिर से उसे यौन पवित्रता की जरूरत पड़ेगी और हईना के साथ शारीरिक संबंध बनाने होंगे।

हईना का होता है स्वयं का परिवार

सबसे खास बात यह है कि ‘हईना’ का अपना स्वयं का परिवार भी होता है। उसकी अपनी पत्नियां तथा बच्चे होते हैं और वो उसके काम के बारे में भी जानते हैं। अनिवा के अनुसार वह अब तक 104 औरतों और लड़कियों के साथ सो चुका है। हालांकि यह आंकड़ा ज्यादा भी हो सकता है क्योंकि उसे पूरी तरह से याद नहीं है।



एचआईवी तथा एड्स फैलने का है डर
जब रिपोर्टर ने एक हईना से पूछा कि क्या वो एचआईवी पीड़ित है तो उसने हां में जवाब दिया। उसने कहा, हां, मैं हूं लेकिन जिन लड़कियों के पिता हमें बुलाते हैं उन्हें इसके बारे में नहीं बताता हूं। बाद में उसने कहा कि अब वह पहले की तुलना में यौन शुद्धीकरण कम करता है। उसने कहा, ‘मैं अब भी इसलिए करता हूं क्योंकि रिवाज बचे हुए हैं। मैं अब इसे बंद करने जा रहा हूं।’


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो