Patrika Hindi News

> > > > Berda every home inspection

बर्डा के हर घर का किया निरीक्षण

Updated: IST inspection
कई दिनों से ग्रापं बरखेड़ा के बर्डा में लोग बुखार, हाथ-पैर में सूजन सहित अन्य बीमारियों की गिरफ्त थे। पांच दिन पूर्व ही जब खबर जिले के स्वास्थ्य विभाग को लगी तो अमला पहुंचा और कैंप लगाकर लोगों का इलाज किया।

आगर-मालवा. कई दिनों से ग्रापं बरखेड़ा के बर्डा में लोग बुखार, हाथ-पैर में सूजन सहित अन्य बीमारियों की गिरफ्त थे। पांच दिन पूर्व ही जब खबर जिले के स्वास्थ्य विभाग को लगी तो अमला पहुंचा और कैंप लगाकर लोगों का इलाज किया। गांव में करीब 80 फीसदी लोग बीमार थे।
इलाज के दौरान 219 लोगों में बुखार की पुष्टि हुई थी। कैंप में लोगों का इलाज करने के साथ ही अधिकारियों ने गांव में घूमकर नालियों व घरों में जमा पानी की जांच की। इस दौरान तीन घर में लार्वा निकला था जिसे नष्ट कर दिया। बुधवार को भी स्वास्थ विभाग की टीम गांव में रही। इधर लोगों के स्वास्थ्य में सुधार है। अधिकारियों ने बताया 219 में से अब 55 लोग मामूली बुखार से पीडि़त हैं। इनका इलाज बड़ौद के डॉक्टर कर रहे हैं। 174 घरों में सर्वे किया था। तीन घरों के कंटेनरों में लार्वा मिला था। जिसे नष्ट कर दिया।

3 कंटेनरों में मिला लार्वा
जिले के स्वास्थ्य अमले ने बुधवार को भी गांव के 175 घरों में लार्वा का सर्वे किया। सर्वे में अमले को 3 घरों पानी के कंटेनर मे लार्वा मिला जिसको अधिकारियों ने मौके पर नष्ट करवाया। अमले को कहीं और लार्वा नहीं मिला।

बुधवार को भी जांच में 55 रोगी मिले। इलाज डॉक्टरों की देखरेख में किया जा रहा है। लार्वा सर्वे में 3 घरों से पानी के कंटेनर से लार्वा मिला, जिसे नष्ट करवा दिया। अभी गांव की स्थिति पहले काफी बेहतर है। एएनएम तथा आशा कार्यकर्ता गांव पर नजर रखे हैं।

आरसी ईरवार, जिला मलेरिया अधिकारी आगर

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???