scriptस्कूलों में गठित होंगे विज्ञान मित्र क्लब  | More clubs in schools to be set up science | Patrika News

स्कूलों में गठित होंगे विज्ञान मित्र क्लब 

locationअगार मालवाPublished: Jan 15, 2017 12:16:00 am

माध्यमिक तक के छात्र होंगे क्लब में शामिल, ब्लॉक स्तर पर शुरू हुई तैयारी 

More clubs, schools, science

More clubs, schools, science

आगर-मालवा. शासकीय स्कूलों में विज्ञान के प्रति विद्यार्थियों में खास रुचि नहीं रहती। विद्यार्थी विषय को लेकर हमेशा दूर ही रहते हैं। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में तो बच्चों में विषय को लेकर जागरुकता नगण्य रहती है। इसी तारतम्य में विद्यार्थियों में विषय के प्रति रुचि पैदा करने के उद्देश्य से राज्य शिक्षा केंद्र ने स्कूलों में विज्ञान मित्र क्लब खोलने का निर्णय लिया है। इसके बाद अब छात्रों में विज्ञान को लेकर जहां जागरुकता आएगी वही विद्यार्थी विज्ञान को बेहतर तरीके से समझ भी सकेंगे। क्लब बनाने को लेकर जिला शिक्षा विभाग के पास आदेश आ चुके हैं।
जिले में दर्जनों मावि हैं। यह योजना मावि के लिए ही है। सभी मावि में क्लब में शामिल होने के लिए रुचि रखने वाले छात्रों को प्राथमिकता देकर सदस्य बनाया जाएगा। यह छात्र अन्य को विज्ञान को लेकर जानकारी देंगे व उनमें विज्ञान को सूक्ष्मता से जानने के लिए प्रेरित करेंगे। 
इनके द्वारा विज्ञान के महत्व को समझाने के लिए कई प्रकार की स्पर्धाएं व अन्य गतिविधियां भी संचालित होंगी। योजना के संचालन के लिए संबंधित स्कूलों में राज्य सरकार की ओर से बजट भी आएगा। इस दिशा में जिला शिक्षा विभाग को आदेश भी प्राप्त हो चुके हैं। आदेश को लेकर ब्लॉक स्तर के अधिकारियों ने तैयारियां भी शुरू कर दी हैं।
आदेश मिले हैं
विज्ञान मित्र क्लब खोलने के आदेश मिले हैं। हमने बीआरसी को आदेश के संबंध में जानकारी दे दी है। इस दिशा में प्रयास शुरू हो गया है। निश्चित ही बच्चों में क्लब के गठन के बाद विज्ञान को लेकर सुधार दिखाई देगा।
विक्रमसिंह पंवार, बीआरसी आगर 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो