Patrika Hindi News

Video Icon बल्केश्वर महादेव हर मुराद करते हैं पूरी, इसलिए उमड़ती है भीड़, लगता है मेला, देखें वीडियो 

Updated: IST Balkeshwar Mahadev Mandir
दूसरे सोमवार को Balkeshwar Mahadev Mandirपर लगने वाले मेले की रौनक भी निराली दिखाई दी।

आगरा। श्रावण मास के दूसरे सोमवार को बल्केश्वर मन्दिर में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। हर दिशा में कई-कई किलोमीटर तक मेले की रौनक फैली दिखाई दी। परिक्रमा करते भक्त भक्ति के रंग में डूबे नजर आए। हर हर महादेव के जयकारों से वातावरण सुगंधित हो रहा था। यह नजारा बल्केश्वर महादेव मंदिर ही नहीं, बल्कि पूरे शहर में दिखाई दिया। दूसरे सोमवार को यहां लगने वाले मेले की रौनक भी निराली दिखाई दी।

महाभिषेक के बाद शुरू हुई पूजा
बल्केश्वर महादेव मंदिर पर श्रावण मास के दूसरे सोमवार को रात्रि में महाभिषेक के बाद पूजा शुरू हुई। भक्तों की लंबी कतार लगी हुई थी। रात्रि में परिक्रमा लगा रहे भक्तों ने जल चढ़ाया, तो सुबह से भक्तों की संख्या में और भी इजाफ हो गया। महिलाओं के साथ बच्चों ने भी इस पूजा में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। बल्केश्वर महादेव मंदिर का प्राचीन नाम बिल्वकेश्वर महादेव मंदिर है। मंदिर के महंत सुनील कांत नागर के अनुसार, 700 साल पहले यहां पर बेलत्र का जंगल था। उसी वक्त यहां शिवलिंग प्रकट हुआ था। मान्यता है की सावन में बलकेश्वर मन्दिर के शिवलिंग का श्रंगार चंदन, केसर, दूध और बेलपत्र से करके दर्शन करने से सारे दुख दूर होते हैं।

देखें वीडियो -

निराली दिखाई दी रौनक
सावन के दूसरे सोमवार को यहां मेले का आयोजन होता है। इसका शुभारम्भ रविवार शाम को हो गया था, लेकिन मेले में रौनक सोमवार सुबह देखने को मिली। बल्केश्वर पार्क में तरह तरह के झूले लगाए गए थे, तो वहीं चाट पकौड़ी की दुकानें भी सजीं हुईं थीं। इसके साथ ही बच्चों की खरीददारी के लिए खेल खिलौनों और युवाओं के लिए मनोरंजन दायक खेल भी यहां थे।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???