scriptसावधान: कैशलेस लेन देन पर है हैकर्स की नजर  | Cashless transaction track hackers | Patrika News

सावधान: कैशलेस लेन देन पर है हैकर्स की नजर 

locationआगराPublished: Dec 10, 2016 11:36:00 am

जरा सी चूंक आपके खाते का बैलेंस जीरो कर सकती है, इसलिए कैशलेस बनें, लेकिन बेहद सावधानी बरतें। 

International hackers

International hackers

आगरा। पीएम मोदी ने एक भाषण में जिक्र किया था, कि अब तो भिखारी भी स्वैप मशीन से भीख स्वीकार कर रहे हैं। देश तेजी से कैशलेस इकोनॉकी तरफ बढ़ रहा है। पीएम मोदी की कैशलेस व्यवस्था लोगों को पसंद आ रही है, लेकिन इससे खतरा अब बढ़ गया है। कैशलेस लेन देन पर हैकर्स की नजर है। जरा सी चूंक आपके खाते का बैलेंस जीरो कर सकती है, इसलिए कैशलेस बनें, लेकिन बेहद सावधानी बरतें। आगरा में बीते दिनों की कई बड़ी घटनायें हो चुकी हैं। 


ऐसे बच सकते हैं इस चोरी से 
सेफ्टी फीचर्स को लगातार अपडेट करते रहना चाहिए। कार्ड यूजर्स को भी लगातार पासवर्ड बदलते रहना चाहिए। ट्रांजेक्शन के दौरान विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। इसका ध्यान रखना चाहिए कि स्वाइप मशीन से कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस तो नहीं जुड़ी है। लोगों को मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड की जगह चिप वाले कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा अगर आप इस्तेमाल न कर रहे हों तो मशीन लॉगआउट कर देना चाहिए। एटीएम सॉफ्टवेयर व एंटी वायरस को लगातार अपडेट रखना चाहिए। वाई-फाई और इंटरनेट कनेक्शन की सुरक्षा पर भी ध्यान देना होगा।

हैकर्स ने निर्यातक के 5.36 लाख रुपये उड़ाए
जूता निर्यातक संजय डंग ने बताया कि उनकी कंपनी का ई मेल एकाउंट हैक कर लिया गया। उन्होंने अपनी गुजरात की पार्टी को आॅनलाइन पेमेंट किया था। हैकर ने 5.36 लाख की उस रकम को अपने मुंबई स्थित एक बैंक खाते में ट्रांसफर कर लिया।

बातों में फंसाया, और हो गया जीरो बैलेंस
कमला नगर जी ब्लॉक निवासी इंदू त्रिपाठी के पिता और मकान मालकिन अनीता जैन के पति फैक्ट्री के कर्मचारी हैं। इंदू के मोबाइल पर गुरुवार सुबह फोन आया। इत्तेफाक से इंदू का एटीएम कार्ड बंद था। फोन करने वाले ने खुद को बैंक अधिकारी बताया और इंदू से एटीएम अपडेट करने के नाम पर सारी जानकारी हासिल कर ली। दो घंटे बाद उनके मोबाइल पर एसएमएस आया, कि उनके खाते से 50 हजार रुपये निकल गए हैं। पीड़िता ने एसएसपी से शिकायत की है। 

इनके खाते से उड़ाये 67 हजार 
टेढ़ी बगिया निवासी योगेश के पास शुक्रवार शाम अनजान नंबर से फोन आया। फोन करने वाले ने खुद को बैंक अधिकारी बताया। योगेश से उनके एटीएम की सारी जानकारी प्राप्त की। इसक बाद योगेश के खाते से 67 हजार की रकम निकाल ली गई। पीडित ने पुलिस साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराई है। 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो