Patrika Hindi News

सीएम साहब! कान्वेंट स्कूलों में महंगी कॉपी किताबों और ड्रेस पर कब कसेगा शिकंजा

Updated: IST yogi
कान्वेंट स्कूल संचालकों की मनमानी से अभिभावक परेशान आ चुके हैं। अभिभावकों ने प्रदर्शन किया, तो बात सीएम योगी आदित्यनाथ तक पहुंची।

आगरा। कान्वेंट स्कूल संचालकों की मनमानी से अभिभावक परेशान आ चुके हैं। अभिभावकों ने प्रदर्शन किया, तो बात सीएम योगी आदित्यनाथ तक पहुंची। शासन स्तर से कड़ा रुख हुआ, तो स्थानीय प्रशासन ने भी कांवेंट स्कूल की ओर अपना रवैया बदला। लेकिन, ये सब कुछ इतनी देर से हुआ है कि अभिभावक अब ठगा सा महसूस कर रहे हैं। इसका कारण है कि कांवेंट स्कूल में अप्रैल महीने में नए सत्र की शुरूआत हो चुकी है। बच्चे स्कूल जा रहे हैं।

अभिभावक बोले महज दिखावा
इस संबंध में पत्रिका ने कुछ अभिभावकों से बात की, तो उन्होंने कहा कि अब सत्र शुरू हो चुके हैं। ड्रेस, कॉपी, किताबें सब कुछ स्कूल की बताई दुकान से खरीदारी कर चुके हैं। एक मिशनरी स्कूल में बच्चे को पढ़ाने वाले अभिभावक ​खंदारी निवासी सचिन श्रीवास्तव ने बताया कि प्ले ग्रुप के बाद एलकेजी में बच्चे को चार हजार की किताबें, दो हजार की ड्रेस और दो हजार रुपये की स्कूल वैन के साथ तीन महीने की स्कूल फीस जमा की। अब सबकुछ तो जमा हो चुका है, प्रशासन अब ये बात कर रहा है कि फीस बढ़ाने का कारण बताना होगा, स्कूलों की वैन के मानकों की बात हो रही है। ये सब कुछ मार्च से शुरू होना चाहिए था।
जिला प्रशासन ने दिए हैं ये फरमान
बता दें कि गुरुवार को अपर जिलाधिकारी (नगर) धर्मेन्द्र सिंह ने कान्वेन्ट स्कूलों के प्रबन्धक और प्रधानाचार्यो के साथ बैठक की थी। जिसमें उन्होंने स्कूल संचालकों द्वारा अनावश्यक फीस बढ़ाने को लेकर सख्त निर्देश दिए थे।
स्कूल प्रबंधकों को निर्देश दिए थे कि एक सप्ताह में बताना होगा कि पिछले वर्ष से अब जो फीस बढ़ाई गयी है उसके आधार पर बच्चों को क्या सुविधाएं दी जा रही हैं। स्कूली बस संचालित कर रहे हैं उन बसों को मानकों के अनुसार संचालन करना होगा। बसों में फिटनेस के साथ-साथ जीपीएस सहित अन्य मानक पूर्ण कराने के लिए भी एक सप्ताह का समय दिया गया है, इसके बाद चेकिंग अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी। शिक्षा के अधिकार के तहत गरीब बच्चों का प्रवेश कराना अनिवार्य है। सभी विद्यालयों के प्रत्येक कक्षा में 25 प्रतिशत गरीब बच्चों के प्रवेश कराने होंगे।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???