scriptकोआॅपरेटिव के ऐसे किसानों को कर्जमाफी का इंतजार | kisan karz mafi 2017 Cooperative Kisan wait for Yogi Government hindi news | Patrika News
आगरा

कोआॅपरेटिव के ऐसे किसानों को कर्जमाफी का इंतजार

नॉनएनपी की श्रेणी से अभी बाहर हैं। ऐसे किसान अभी भी सरकार पर निर्भर हैं। 

आगराJul 26, 2017 / 02:23 pm

अभिषेक सक्सेना

yogi adityanath, uttar pradesh, indebtedness of fa

yogi adityanath, uttar pradesh, indebtedness of farmers. farmer, agriculture, farmers

आगरा। नई फसल के लिए किसान पुरानी कर्जमाफी का लंबा इंतजार कर रहा है। सहकारिता विभाग में कर्जमाफी के लिए आस लगाने वाले किसानों के लिए पहली चरण की सूची तैयार हो गई है, लेकिन अभी भी उन किसानों को इंतजार करना पड़ रहा है, जो नॉनएनपी की श्रेणी से अभी बाहर हैं। ऐसे किसान अभी भी सरकार पर निर्भर हैं। 

6621 किसानों का डेटा फीड
आगरा में सहकारिता विभाग से करीब 29062 किसान जुड़े हैं। इनमें से 22441 किसान ऐसे हैं, जो नॉन एनपी में शामिल नहीं हैं। इन किसानों को अभी सरकार के फैसले का इंतजार है। सरकार ने एक लाख रुपये की कर्जमाफी की घोषणा की थी। इसके बाद जनपद में कुल सवा लाख से अधिक लघु एवं सीमांत किसानों को इसका लाभ मिलेगा। हालांकि ऐसे किसानों की संख्या करीब दो लाख से अधिक है, लेकिन सरकार द्वारा लगाए गए नियमों के आधार पर ये संख्या कम रह गई हैं। जिन किसानों ने अपने किसान क्रेडिट कार्ड में रकम को पलटी कर दिया था। तय समय सीमा में उन्हें इसका लाभ नहीं मिल सकेगा। इसके चलते ऐसे किसानों के लिए अलग से जिलाधिकारी ने पत्र लिखा है। 

सहकारिता के किसानों की फीडिंग पूरी
इन दिनों सहकारिता विभाग में किसानों की बैंक खातों से आधार कार्ड लिंक का काम चल रहा है। सहकारिता विभाग के अधिकारी महावीर सिंह ने बताया कि कोआॅप​रेटिव से कुल 29062 किसान कर्ज माफी की आस लगाए हैं। 22441 किसान नान एनपी में शामिल नहीं है। जबकि 6621 किसानों को इसका लाभ सीधे तौर पर मिलेगा। सभी 6621 किसानों की फीडिंग की जा चुकी है। उनकी सूची शासन को भेजी जा रही है। कर्जमाफी के लिए जो आदेश हैं, उन्हें पूरा किया जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो