scriptयोगी सरकार इन किसानों का कर्जा सबसे पहले करेगी माफ  | kisan karz mafi yojna 2017 Latest Hindi News | Patrika News

योगी सरकार इन किसानों का कर्जा सबसे पहले करेगी माफ 

locationआगराPublished: Jul 18, 2017 02:14:00 pm

किसान कर्जमाफी के लिए फाइनल हो रही लिस्ट।

Chunav Voting

Chunav Voting

आगरा। उत्तर प्रदेश की Yogi Govt द्वारा घोषित की गई kisan karz mafi yojna up 2017 के अंतर्गत जनपद के लगभग दो लाख किसानों का 1200 करोड़ रुपये का कर्ज माफ होगा, लेकिन पहले चरण में उन किसानों (karj mafi list) को kisan karz mafi योजना का लाभ मिलेगा, जिनके अकाउंट AADHAR से लिंक हैं।

बैंकों को दिए ये निर्देश 
जिलाधिकारी गौरव दयाल ने इस विषय में समस्त बैंकों को दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। कृषि विभाग के जिला समन्वयकों को किसानों के अकाउंट आधार कार्ड से लिंक कराने को कहा है। योजना के अंतर्गत दो हेक्टेयर भूमि वाले किसान लाभान्वित होंगे। बता दें कि योगी सरकार ने सत्ता में आते ही किसानों के कर्ज माफी की घोषणा की थी। जिस पर आगे की कार्रवाई करते हुए जिला प्रशासन ने किसानों को ऋण माफी का लाभ पहुंचाने के लिए कवायद शुरू की है।

इन किसानों को मिलेगा लाभ 
शासन द्वारा दी जा रही सुविधा का लाभ केवल उन किसानों को मिलेगा जिनके पास दो हेक्टेयर तक भूमि है। इसके साथ ही जिन किसानों ने एक से अधिक बैंक से ऋण ले रखा है। उन्हें योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

इन किसानों का होगा कर्जा माफ
योगी सरकार ने पहली कैबिनेट बैठक में प्रदेश के किसानों का 36 हजार करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर दिया। इस फैसले से आगरा के दो लाख किसानों को राहत मिली है। इन पर 1200 करोड़ रुपये का बैंकों का कर्ज माफ हो जाएगा। जिले में हालांकि 2.57 लाख किसानों ने 7 हजार करोड़ रुपये का कर्ज ले रखा है, लेकिन लघु एवं सीमांत किसानों का एक लाख रुपये का ऋण ही माफ करने के एलान से आगरा जिले में 1200 करोड़ रुपये का कर्ज किसानों को नहीं चुकाना होगा। इसमें 250 करोड़ का एनपीए भी शामिल है।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो