Patrika Hindi News

पीएम मोदी का सपना यहां हो रहा साकार

Updated: IST Northeast, Girls
अनुमंत्रम कन्याकुलम परिवार का वार्षिक उत्सव 22 अक्टूबर को खंदारी स्थित जेपी सभागार में होगा।

आगरा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा आगरा में बुलंद हो रहा है। पूर्वोत्तर में लड़कियों की शिक्षा का जिम्मा अनुमंत्रम कन्याकुलम ने उठाया है। संस्था 18 लड़कियों को पढ़ा रही है। अनुमंत्रम कन्याकुलम परिवार का वार्षिक उत्सव 22 अक्टूबर को खंदारी स्थित जेपी सभागार में होगा। वार्षिकोत्सव में होने वाले कार्यक्रम में ये बेटियों पारंपरिक नृत्य में प्रस्तुति देंगी। संस्था ने बताया कि तीन वर्षों से लगातार पूर्वोत्तर से लड़कियां यहां पढ़ाई के लिए पहुंच रही हैं।

बेटियों को शिक्षित करना मकसद
अनुमंत्रम कन्याकुलम संस्था की सचिव डॉ. पूर्ती चतुर्वेदी ने बताया कि हर साल उनकी संस्था पूर्वोत्तर के गांवों में जाकर वहां गरीब, पिछड़े परिवारों के बच्चों को आगरा लाकर शिक्षा दिलाती है। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर में बेटियों की शिक्षा पर लोग ध्यान नहीं दे रहे हैं, इसके लिए उनका प्रयास है कि बेटियों को शिक्षित किया जाए। गुरुकुल में हिमाघ्यांचल और पूर्वोत्तर राज्यों की बालिकाओं के लिए छात्रावास, वैदिक संस्कृति यज्ञ, विज्ञान और आयुर्वेदिक जीवन शैली के माध्यम से शिक्षित किया जा रहा है। नन्ही बालिकाओं के भविष्य निर्माण में संस्था उनके हर व्यक्तित्व को निखारती है।

कोरियोग्राफर से सीख रहीं पारंपरिक नृत्य
22 अक्टूबर को होने वाले कार्यक्रम के लिए संस्था की बच्चियां पारंपरिक नृत्य की ट्रेनिंग कोरियोग्राफर से ले रही हैं। अंकुर सिंह और विजय गोस्वामी द्वारा लड़कियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। संस्था की ट्रस्टी मोनिका सिंह कहती हैं कि बच्चे वार्षिकोत्सव की तैयारियों में काफी मेहनत कर रहे हैं। वार्षिकोत्सव में मुख्य अतिथि महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कृष्णा राज विशिष्ट अतिथि रांची झारखंड की महापौर आशा लकड़ा, मुख्य वक्ता केंद्रीय हिंदी संस्थान के निदेशक डॉ. नंद किशोर पांडेय और कार्यक्रम अध्यक्ष पूर्व कुलसचिव डॉ.रामअवतार शर्मा होंगे।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???