scriptसावन में नंदी के कान में कहें मन की बात पूरी होगी मुराद | Sawan me Shiv Pooja ke samay nandi ke kanon me kahen man ki baat | Patrika News

सावन में नंदी के कान में कहें मन की बात पूरी होगी मुराद

locationआगराPublished: Jul 17, 2017 03:13:00 pm

 नंदी को भगवान शिव का दूत माना जाता है और हर शिव मंदिर के बाहर नदी की मूर्ति रखी जाती है।

the house, lord shiva, nandi, nandipur,ajaygarh ka

nandi

आगरा। सावन में शिव को प्रसन्न करने में सभी लगे हैं। लेकिन, क्या आपको पता है कि भगवान शिव की अनुकंपा बिना नंदी के नहीं मिलती है। शिव की कृपा का पात्र तभी बन सकेंगे, जब नंदी के कानों में आप अपनी बात कहेंगे। मान्यता है कि भगवान शिव नंदी की हर बात को पूरा करते हैं। इसलिए अब अगर आप शिव मंदिर जाएं, तो नंदी के कानों में अपनी मनचाही मुराद पूरी कराने के लिए कहें।

उत्तम लोक की प्राप्ति
शास्त्रों में लिखा है कि जो शिव की कृपा का पात्र बन जाएगा। वो नीच गति से मुक्त होकर उत्तम लोक को प्राप्त करेगा। नंदी को भगवान शिव का दूत माना जाता है और हर शिव मंदिर के बाहर नदी की मूर्ति रखी जाती है। नंदी महाराज खुश होंगे तभी आपकी बात भगवान शिव तक पहुंचेगी। हम यह बात इस आधार पर कह रहे हैं कि शास्त्रों में बताया गया है कि भगवान शिव ने नंदी महाराज को वरदान दिया है कि जो भी व्यक्ति तुम्हारी कान में आकर अपनी मुराद बताएगा उसे मैं सुन लूंगा। 

इसलिए कहें मन की बात
यही कारण है कि बहुत से लोग पूजा तो भगवान शिव की करते हैं लेकिन मुराद मांगने के लिए नंदी महारज की कान में जाकर अपनी बात कहते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो