scriptसावन का सोमवार और भंडारे की बहार, देखें वीडियो | Sawan somvar bhandara at sikandra bodla road agra hindi news | Patrika News

सावन का सोमवार और भंडारे की बहार, देखें वीडियो

locationआगराPublished: Jul 24, 2017 09:05:00 pm

सावन का हर सोमवार आगरा के लिए खास है। सिर्फ शिवभक्तों के लिए ही नहीं, गरीबों और मजदूरों के लिए भी खास है।

Sawan somvar

Sawan somvar

आगरा। सावन का हर सोमवार आगरा के लिए खास है। सिर्फ शिवभक्तों के लिए ही नहीं, गरीबों और मजदूरों के लिए भी खास है। वह इसलिए कि सोमवार को मंदिरों के आसपास भंडारे लगते हैं। इनमें पूरी और सब्जी प्रसाद के रूप में दी जाती है।

तीसरे सोमवार को एकमात्र भंडारा
ऐसा ही एक भंडारा हुआ सिकंदरा बोदला रोड स्थित अन्ना आइनक कॉम्लेक्स पर। भारतीय जनता पार्टी के नेता विजय भदौरिया के प्रयासों से यह भंडारा आयोजित किया जाता है। वैसे तो सिकंदरा-बोदला रोड पर सावन को दूसरे सोमवार को अनेक स्थानों पर भंडारे होते हैं। सावन के तीसरे सोमवार को एकमात्र यही भंडारा होता है।

मजदूरों के लिए खास
श्री भदौरिया ने बताया कि मजदूरी करके लौट रहे मजदूर भंडारे में आकर भोजन करते हैं। चूंकि यह प्रसाद है, इसलिए हर कोई ग्रहण करने की होड़ में रहता है। सीवन के दूसरे सोमवार को इसलिए भंडारा नहीं करते हैं कि अन्य स्थानों पर आयोजन होता है। तीसरे सोमवार को इस रोड पर कई भंडारा नहीं करता है।

कैलाश मेला
उल्लेखनीय है कि सावन के तीसरे सोमवार को कैलाश मेला लगता है। इस मेले में आसपास के गांवों के हजारों लोग शिरकत करते हैं। थाना सिकंदरा के सामने आगरा-दिल्ली हाईवे पर यातायात बंद रहता है।

देखें वीडियो –

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो