Patrika Hindi News
UP Election 2017

जानिए दुनिया के पहले बर्ड फेस्टविल के बारे में

Updated: IST Bird Festival in Agra
आगरा के चंबल सफारी में होने वाले अंतरराष्ट्रीय बर्ड फेस्टविल में ब्रिटेन के टिम अपलेटन भी आए हैं।

आगरा। चंबल सफारी में होने वाले अंतरराष्ट्रीय बर्ड फेस्टविल में ब्रिटेन के टिम अपलेटन भी आए हैं। उन्होंने दुनिया का पहला बर्ड फेस्टिवल 28 साल पहले ब्रिटेन में शुरू कराया था। इस आय़ोजन में 73 देशों के करीब 23 हजार पर्यटक शामिल होते हैं। टिप अपलेटन ने पक्षियों के संरक्षण पर कई किताबें लिखी हैं। टिम के अलावा कई देशों के पक्षी विशेषज्ञ और बर्ड वॉचर भाग ले रहे हैं।

किसी रोमांच से कम नहीं
टिम अपलेटन का कहना है कि उन्हें उत्तर प्रदेश का राज्य पक्षी सारस बहुत अच्छा लगता है। उन्होंने कहा कि पर्यटक चंबल को अपना रहे हैं। पक्षियों में रुचि रखने वालों के लिए बर्ड फेस्टिवल रोमांच से कम नहीं है। पहले बर्ड फेस्टिवल से तीन करोड़ की आय हुई थी। यह धनराशि पक्षियों के लिए दान कर दी गई थी।

tim appleton

किया निरीक्षण
टिम ने मुख्य आयोजन स्थल, चंबल सफारी और सारस विलेज का निरीक्षण किया। वन्य जीव विभाग उनसे सलाह ले रहा है। वे मानते हैं कि बर्ड फेस्टिवल से भारत की साख अन्य देशों में बनी है। पक्षी पर्यावरण को संतुलित करने में महती भूमिका निभाते हैं।

मंत्री आज करेंगे उद्घाटन
बर्ड फेस्टिवल द्वितीय शुक्रवार को शुरू हो रहा है। आगरा से करीब 80 किलोमीटर दूर स्थित बाह के जरार में आयोजन हो रहा है। उत्तर प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री अभिषेक मिश्रा उद्घाटन करेंगे। वे हेलीकॉप्टर से सीधे जरार पहुंचेंगे और बर्ड फेस्टिवल का शुभारंभ करेंगे। उद्घाटन समय पूर्वाह्न 11 बजे घोषित है।

नहीं आ रहे मुख्यमंत्री
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव इस बार नहीं आ रहे हैं। पिछली बार बर्ड फेस्टिवल का उद्घाटन मुख्यमंत्री ने किया था, इस कारण समारोह की चर्चा दूर तक हुई थी। वैसे, मुख्यमंत्री के न आने से प्रशासन ने राहत की सांस सी है। आगरा इनररिंग रोड के उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री आए थे। तब बहुत अव्यवस्थाएं फैल गई थीं। मुख्यमंत्री ने नाराजगी जताई थी। सुरक्षा व्यवस्था को खतरा पैदा हो गया था। तीन पुलिस वाले निलंबित कर दिए गए थे।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???