Patrika Hindi News

Video Icon आखिर कौन चुरा ले गया यमुना, देखें वीडियो

Updated: IST Yamuna river
ताजमहल और आगरा किला के बीच यमुना का हाल देखिए। इस समय यमुना का हाल इतना बुरा है कि आप सोच भी नहीं सकते हैं।

आगरा। आप कभी ताजमहल और आगरा किला के बीच यमुना का हाल देखिए। आपको रोना आ जाएगा। इस समय यमुना का हाल इतना बुरा है कि आप सोच भी नहीं सकते हैं। ऐसा लगता है कि यमुना को किसी ने चुरा लिया है। यमुना का बस नाम ही रह गया है।

ये हाल है
आगरा किला और ताजमहल के बीच में श्मशान घाट है। यहां से आप यमुना की तलहटी में आ सकते हैं। धार्मिक क्रियाकलाप भी यहां होते हैं। यमुना जल से अंतिम संस्कार स्थल पर छिड़काव भी किया जाता है। शव के साथ आए फूल आदि भी यमुना को समर्पित किए जाते हैं। इस स्थान से जहां तक नजर जाती है, वहां तक सिर्फ गंदगी नजर आती है। यमुना में पानी इतना कम है कि श्वान भी बिना तैरे बीचोबीच चले जाते हैं।

देखें वीडियो

चहुंओर गंदगी
यमुना में दिखाई देती है प़ॉलीथिन और चहुं ओर छितराई गंदगी। पानी एकदम काला है। यमुना के बीच में टीले साफ नजर आ रहे हैं। यमुना के उस पार यानी कछपुरा, मेहताब बाग और ग्यारह सीढ़ी की ओर पशुपालक सक्रिय हैं। भैंस और बकरियां यमुना में ही रहती हैं।

समस्या वहीं की वहीं
रिवर कनेक्ट अभियान के कर्ताधर्ता बृज खंडेलवाल ने बताया कि घाटों से यमुना काफी दूर है। ताजमहल से भी दूर है। पानी के नाम पर नालों का पानी है। मंटोला नाले का पानी भी यमुना में आ रही है। हेरीटेज कॉरीडोर पर इसे देखा जा सकता है। हेरीटेड कॉरीडोर से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यमुना का हाल देखा था। उन्होंने यमुना की स्थिति पर चिन्ता जिताई थी। इसके बाद भी समस्या वहीं की वहीं है। उन्होंने सवाल किया कि आखिर यमुना को कौन चुरा ले गया है? पुलिस ऐसे चोरों को ढूंढती क्यों नहीं है?

yamuna in agra

प्रशासन जिम्मेदार
आरटीआई एक्टिविस्ट श्रवण कुमार सिंह और जितेन्द्र वर्मा ने बताया कि यमुना का इतना बुरा हाल देखकर रोना आ रहा है। इसके लिए पूरी तरह से प्रशासन जिम्मेदार है। नागरिकों की जिम्मेदारी यह है कि वे यमुना में नालों के माध्यम से पॉलीथिन पहुंचा रहे हैं।

सरकार क्या कर रही
शास्त्रीपुरम निवासी राकेश सिंह ने कहा कि भाजपा सरकार को यह देखना चाहिए। तीन साल हो गए हैं और यमुना की गंदगी में कोई बदलाव नहीं आया है। न जाने यमुना की सफाई कब होगी। इसमें आगरा की जनता को कुछ नहीं करना है। अधिकारियों को ही कुछ करना होगा। जनता तो कानून के डंडे से डरती है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???