Patrika Hindi News

17 बांध हाई अलर्ट पर

Updated: IST ahmedabad
प्रदेश के मुख्य 203 बांधों में से 17 बांधों को हाई अलर्ट किया गया है, इनमें से कुछ ओवरफ्लो भी हो गए। राज्य

अहमदाबाद।प्रदेश के मुख्य 203 बांधों में से 17 बांधों को हाई अलर्ट किया गया है, इनमें से कुछ ओवरफ्लो भी हो गए। राज्य के सबसे बड़े नर्मदा (जल सरोवर) बांध में क्षमता का करीब 86 फीसदी जल संग्रह हो गया है। राज्य के ज्यादातर भागों में जोरदार बारिश हो रही है जिससे जलाशयों में लगातार पानी का स्तर बढ़ा है। प्रमुख बांधों में से 17 में क्षमता का 90 फीसदी या उससे अधिक जल संग्रह हो गया है। इनमें कई में चादर भी चल गई है।

बाधों की जल संग्रह की क्षमता 15770.39 मिलियन क्यूबिक मीटर के मुकाबले फिलहाल इनमें 5518.04 मिलियन क्यूबिक मीटर जल संग्रह हो गया। कच्छ जिले के सानाद्री, फतेहगढ़, गजनसार, जामनगर जिले के रूपारेल, संखेड़ा, मोरबी जिले के मच्छु-1, मच्छु-2, डेमी-2, डेमी-3 और राजकोट जिले के लालपर, घोड़ाधोरी, खोड़ापीपर और सुरेन्द्रगनर जिले के धोलीधजा, लींब भोगावो-1, मोरशल, सबुरी और त्रिवेणीसंग समेत सत्रह बांध हाई अलर्ट घोषित किए गए हैं। इन बांधों में 90 फीसदी या उससे अधिक जल संग्रह होने से निचले भागों में रहने वाले लोगों को सतर्क किया गया है। इसके अलावा भरुच जिले के धोली, जामनगर जिले के उंड-2, कनकावती, राजकोट जिले के आजी-2, न्यारी-2, मोरबी जिले के डेमी-2 समेत छह बांधों को अलर्ट घोषित किया गया है।

नर्मदा बांध का जलस्तर बढ़ा

दूसरी ओर राज्य के सबसे बड़े नर्मदा बांध में का जल स्तर भी लगातार बढ़ रहा है। रविवार सुबह आठ बजे तक बांध का जलस्तर 117.84 मीटर दर्ज किया गया, जिसमें क्षमता का 85.64 फीसदी जल संग्रह हो गया। लगातार बढ़ रही पानी की आवक के कारण अगले कुछ दिनों में बांध में चादर चलने की संभावना है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???