Patrika Hindi News

अब ट्रेनों में नहीं लगेंगे झटके!

Updated: IST ahmedabad
अब ट्रेनों में सफर करते ज्यादा झटके महसूस नहीं होंगे। सामान्य कोचों की जगह अब एलएचबी कोच ले रहे हैं,

अहमदाबाद।अब ट्रेनों में सफर करते ज्यादा झटके महसूस नहीं होंगे। सामान्य कोचों की जगह अब एलएचबी कोच ले रहे हैं, जो आरामदायक और अत्याधुनिक तकनीक वाले हैं जिनमें झटके महसूस नहीं होंगे।

रेलवे इस वर्ष से आईसीएफ कोच (सामान्य कोच) का उत्पादन बंद करने की घोषणा कर चुका है। इसके चलते अब रेलवे कोच फैक्ट्रियों में सिर्फ एलएचबी (जर्मन लिंक होफमैन बुश) कोचों की उत्पादन होगा।

एलएचबी कोच की लम्बाई सामान्य कोच से 1.7 मीटर ज्यादा हैं तो वजन भी सामान्य कोच से 10 फीसदी कम है। इसके चलते इन कोचों में न सिर्फ सफर आरामदायक होगा बल्कि ढुलाई शुल्क भी कम होता है।

कोच इस तरह से डिजाइन किए गए हैं, जिससे ट्रेन की रफ्तार 180 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा हो सकती है। 200 किलोमीटर प्रति घंटे की गति के लिए भी कोई बड़ा बदलाव नहीं करना पड़ेगा। इन कोचों में होटकेस, फ्रीजर, बोटल, कूलर के साथ सुसज्जित पेन्ट्री कार है तो फ्लस टाइप स्वेलिंग बर्थ रीडिंग लाइट भी लगाए गए हैं।

दो ट्रेनों में लगेंगे एलएचबी रैक

वडोदरा. पश्चिम रेलवे अपनी दो ट्र्रेनों को परम्परागत रैक के स्थान पर अस्थायी रूप से एलएचबी रैक में परिवर्तित कर चलाएगा। ट्रेन संख्या 19049/19050 बांद्रा टर्मिनस-पटना एक्सप्रेस में बांद्रा टर्मिनस से 17 अप्रेल से 26 जून तक तथा ट्रेन संख्या 22965/66 बांद्रा टर्मिनस- भगत की कोठी साप्ताहिक एक्सप्रेस में बांद्रा टर्मिनस से 21 अप्रेल से 30 जून तक अस्थायी तौर पर एलएचबी रैक लगाने का निर्णय किया है।

बांद्रा टर्मिनस-अहमदाबाद दौड़ेगी गांधीधाम तक, चार फेरों का विस्तार

अहमदाबाद. ग्रीष्मकालीन छुट्टियों के दौरान नियमित ट्रेनों में होनेवाली भीड़ और यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के लिए पश्चिम रेलवे ने बांद्रा टर्मिनस-अहमदाबाद साप्ताहिक विशेष ट्रेन के चार फेरों को गांधीधाम तक बढ़ाया है।

ट्रेन संख्या 09029 बांद्रा टर्मिनस- गांधीधाम साप्ताहिक सुपरफास्ट विशेष ट्रेन शनिवार को बांद्रा टर्मिनस से मध्यरात्रि 12.20 बजे रवाना होगी, जो अगली दोपहर 1.40 बजे गांधीधाम पहुंचेगी। गांधीधाम तक विस्तारित यह फेरे 22 अप्रेल से 13 मई तक परिचालित होंगे।

ट्रेन संख्या 09030 गांधीधाम-बांद्रा टर्मिनस सुपरफास्ट ट्रेन गांधीधाम से दोपहर 4.35 बजे रवाना होगी जो अगली सुबह 6.15 बजे बांद्रा टर्मिनस पहुंचेगी। गांधीधाम तक विस्तारित ट्रेन के फेरे 22 अप्रेल से 13 मई तक परिचालित होंगे। यह ट्रेन बोरीवली, वापी, सूरत, भरूच, वडोदरा, आणंद, नडियाद,अहमदाबाद, विरमगाम, ध्रांगध्रा, सामखियाली और भरूच स्टेशन पर ठहरेगी।

पश्चिम रेलवे ने दौड़ाई 17 नई ट्रेनें

अहमदाबाद/वडोदरा. रेलयात्रियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने को पश्चिम रेलवे ने वर्ष 2016-17 में सत्रह नई ट्रेनें दौड़ाई, जिनमें 3 सुपरफास्ट, 6 मेल/ एक्सप्रेस, एक पैसेंजर तथा सात डेमू ट्रेनें हैं। वहीं ट्रेनों के गंतव्यों में विस्तार किया गया है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी रविंद्र भाकर के मुताबिक पश्चिम रेलवे ने 4427 हॉलिडे स्पेशल ट्रेनें चलाई गई हैं। यात्रियों को अधिक से अधिक कन्फर्म सीटें उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न ट्रेनों में अस्थायी या दिन-प्रतिदिन के आधार पर 9515 अतिरिक्त कोच लगाए गए। 26 ट्रेनों में स्थायी तौर पर 29 डिब्बे जोड़े गए। भाकर ने कहा कि पश्चिम रेलवे यात्रियों की आवश्यकताओं के अनुरूप आगे बढ़ रहा है। इसके चलते पारम्परिक रेकों के बदले 5 ट्रेनों में एलएचबी रेक लगाए गए हैं। वर्ष 2016-17 में 19 ट्रेनों को अतिरिक्त ठहराव दिए गए।

रेलकर्मी होंगे तकनीक से रूबरू, जेजी माहुरकर हॉल फॉर लेबर स्टडी सेन्टर का शुभारंभ

अहमदाबाद. रेलकर्मियों को तकनीक की जानकारी मुहैया कराने को साबरमती स्थित रेलवे कॉलोनी में जे.जी. माहुरकर हॉल फोर लेबर स्टडी सेन्टर प्रारंभ किया गया, जहां रेलकर्मियों को नई तकनीक, ट्रेड यूनियन, गुणवत्ता और उत्पादकता का बेहतर प्रशिक्षण दिया जाएगा।

वेस्टर्न रेलवे मजदूर संघ (डबल्यूआरएमएस) ने इस सेन्टर का निर्माण कराया। कामिनी देवी माहुरकर ने स्टडी सेन्टर का उद्घाटन किया। समारोह के दौरान अहमदाबाद के मंडल रेल प्रबंधक राहुल अग्रवाल ने कहा कि रेलवे के पास फंड की कमी है। इसके बावजूद रेलवे ढांचे को बेहतर बनाने का प्रयास करते रहेंगे।

डबल्यूआरएमएस के महासचिव जे.जी. माहुरकर ने कहा कि ये रेलवे के लिए कठिन दौर है। फंड की कमी है। आउटसोर्सिंग का युग है। ऐसे में अधिकारियों और कर्मचारियों को मिलकर काम करना है। इस मौके पर अहमदाबाद मंडल के वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी एनएम अग्रवाल ने कर्मचारियों को यूनियन के साथ अपनी डयूटी भी बेहतर तरीके से निभाने पर जोर दिया। मंडल सचिव आर.ए. भाटिया के अलावा डबल्यूआरएमएस के पदाधिकारी मौजूद थे।

दिनेश कुमार अहमदाबाद, नीनावे राजकोट मंडल के नए डीआरएम

अहमदाबाद/राजकोट. दिनेश कुमार अहमदाबाद मंडल एवं पी.बी. नीनावे राजकोट मंडल के मंडल रेल प्रंबधक नियुक्त किए गए हैं। दिनेश कुमार ने अहमदाबाद मंडल पर राहुल कुमार अग्रवाल के स्थान पर पदभार संभाला। पी.बी. नीनावे ने राजकोट मंडल पर अनुराधा मुखेडकर का पदभार संभाला।

दिनेश कुमार भारतीय रेलवे अभियंता सेवा की 1986 बैच के अधिकारी हैं। उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान (आईआईटी), बीएचयू से सिविल इंजीनियरिंग में बेचरल डिग्री प्राप्त हैं। आईआईटी-नई दिल्ली से रॉक मिकेनिक्स में डिप्लोमा किया है। उन्होंने मालदा, आसनसोल, हावड़ा एवं दानापुर मंडल, निर्माण संगठन, पूर्व-मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे के मुख्यालय में सेवाएं दे चुके हैं।

राजकोट मंडल में पी.बी. नीनावे भारतीय रेलवे स्टोर्स सेवा की 1986 बैच के वरिष्ठ अधिकारी हैं। नीनावे को स्टोर्स और सामान्य प्रशासन विभाग में कार्य का गहन अनुभव है। इससे पूर्व वे मध्य रेलवे और दक्षिण-मध्य रेलवे में मुख्य सामग्री प्रबंधक के तौर पर कार्य कर चुके हैं। वे शंघाई (चीन) में इन्टरनेशनल रेलवे स्टेटेजिक मैनेजमेन्ट इंस्टीट्यूट और पेरिस व लायोन (फ्रांस) में प्रशिक्षण में भी शिरकत कर चुके हैं।

राजकोट मंडल को सुरक्षा व रखरखाव में शील्ड

राजकोट. राजकोट रेल मंडल ने रेलवे सप्ताह अवार्ड समारोह में संरक्षा और रनिंग रूम के श्रेष्ठ रखरखाव के साथ आठ व्यक्तिगत अवार्ड हासिल किए हैं। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक डी.के. शर्मा से मुंबई में हाल ही राजकोट मंडल की मंडल रेल प्रबंधक अनुराधा मुखेडकर ने ये अवार्ड प्राप्त किए।

ट्रेन संख्या 19565 ओखा-देहरादून एक्सप्रेस को मेल व एक्सप्रेस ट्रेन में श्रेष्ठ रखरखाव का द्वितीय पुरस्कार दिया गया। वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी बी.के. सिंह, वाणिज्य निरीक्षक अमित गुप्ता, वरिष्ठ अनुभाग अभियंता कुमार कुंदर कुमार, अनुभाग अभियंता त्रिवेन्द्र कुमार, ट्रैक मेन्टेनर मुनेशकुमार मीना, सहायक लोको पायलट धर्मेन्द्र चौहान, जूनियर इंजीनियर सिग्नल-राजकोट गोविंद बलदानिया एवं अमरेन्द्र कुमार को उत्कृष्ट सेवा के लिए महाप्रबंधक अवार्ड प्रदान किए गए।

अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???