scriptसौराष्ट्र में बाढ़ से हालात, तीन की मौत | Saurashtra flood situation, three deaths | Patrika News
अहमदाबाद

सौराष्ट्र में बाढ़ से हालात, तीन की मौत

राज्य में शनिवार को बीते चौबीस घंटों से भारी बारिश के चलते सुरेन्द्रनगर सहित सौराष्ट्र के कई हिस्सों में बाढ़

अहमदाबादJul 23, 2017 / 02:19 am

मुकेश शर्मा

ahmedabad

ahmedabad

गांधीनगर।राज्य में शनिवार को बीते चौबीस घंटों से भारी बारिश के चलते सुरेन्द्रनगर सहित सौराष्ट्र के कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात हो गए। बारिश जन्य हादसों में तीन की मौत हो गई। दस राज्य मार्गों के अलावा राज्य के कई इलाकों में 65 सड़कें क्षतिग्रस्त हुई हैं।

इन इलाकों में राहत व बचाव कार्य के लिए भारतीय सेना, वायु सेना व एनडीआरएफ व राज्य सरकार की टीमों को लगाया गया। इनकी मदद से सौराष्ट्र के नदी व बांध के पास निचले इलाकों से लगभग साढ़े छह हजार लोगों का स्थानांतरण कराया गया। वहीं बाढ़ में फंसे 241 लोगों को बचाया गया।

सौराष्ट्र के सुरेन्द्रनगर, राजकोट, मोरबी, अमरेली, जूनागढ व गिर सोमनाथ जिलों में भारी बारिश हुई है वहीं अहमदाबाद के साथ-साथ उत्तर गुजरात व मध्य गुजरात के कुछ इलाकों में भी बरसात हुई। राज्य भर में करीब दो दर्जन से ज्यादा डैम ओवर फ्लो हो गए। भारी बारिश से राज्य के कई इलाकों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया।


जल जमाव के देखते हुए दो राष्ट्रीय राजमार्गों-मालिया से सामखियाली तथा थराद-धानेरा को बंद कर दिया गया है। जल जमाव के कारण 16 स्टेट हाईवे बंद कर दिए गए। कुल 87 रोड बंद कर दिएगएहैं। 34 बांध हाई अलर्ट, 12 अलर्ट, 27 बांध पूरी तरह से भर गए हैं। जल जमाव के कारण कुछ घंटों के लिएराजकोट-अहमदाबाद नेशनल हाईवे को बंद कर दिया जिससे ट्रैफिक जाम की स्थिति हो गई थी।

राज्य के कुल 254 गांवों में बिजली आपूर्ति बाधित हुई है। इनमें सुरेन्द्रनगर में 150, मोरबी में 50,अमरेली में 26 व अहमदाबाद के 18 , बनासकांटा 5 राजकोट के 2 सहित 254 गांंवों में बिजली नहीं हैं।

चोटीला में सर्वाधिक 17 इंच बारिश

सौराष्ट्र का सुरेन्द्रनगर इलाका बेहद प्रभावित रहा। मौसम विभाग के अनुसार जिले के चोटीला में 17 इंच बारिश हुई। इसी तहसील के वडाली गांव में 22 इंच बरसात रिकॉर्ड हुई है। कलक्टर उदित अग्रवाल के अनुसार ध्रांगध्रा, मूळी, लींबडी, सायला, चुडा तहसीलों में पानी में फंसे 170 लोगों को बचाया। यहां से 3380 लोगों को सुरक्षित स्थल पर स्थानांतरित किया गया है। उधर अमरेली जिले के वडिया में 10 इंच बारिश हुई। मोरबी जिले के करीब 40 गांव टापू बन गए।

अगले 2 दिन भारी बारिश की चेतावनी

मुख्यमंत्री विजय रुपाणी रुपाणी ने गांधीनगर में राज्य आपात नियंत्रण कक्ष में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। इस कारण राज्य प्रशासन को अलर्ट रखा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो