scriptसाबरमती लबालब, रिवरफ्रंट पर पानी | Water on Sabarmati, Riverfront | Patrika News
अहमदाबाद

साबरमती लबालब, रिवरफ्रंट पर पानी

उत्तर गुजरात में भारी बारिश के चलते धरोई बांध से साबरमती नदी में बड़ी मात्रा में छोड़े गए पानी से मंगलवार

अहमदाबादJul 25, 2017 / 11:09 pm

मुकेश शर्मा

ahmedabad

ahmedabad

अहमदाबाद।उत्तर गुजरात में भारी बारिश के चलते धरोई बांध से साबरमती नदी में बड़ी मात्रा में छोड़े गए पानी से मंगलवार को साबरमती रिवरफ्रंट की सीढिय़ों तक पानी भर गया। नदी में भारी मात्रा में पानी को देखने के लिए शहर के लोग उमड़ पड़े।

आमतौर पर सूखी अथवा नर्मदा नहर के पानी से निश्चित सीमा तक भरी रहने वाली साबरमती नदी में सोमवार रात 50 हजार क्यूसेक से ज्यादा छोड़ा गया पानी मंगलवार सुबह अहमदाबाद तक पहुंचा। तेज लहरों के साथ नदी के भारी बहाव को देखने के लिए नदी के पुलों पर लोगों का तांता लग गया।

 दूसरी ओर शहर में चंद्रभागा क्षेत्र के निचले इलाकों में स्थित बस्तियों के निवासी भी अपने घरों से बाहर निकल आए। इससे नदी के किनारे लोगों के हुजूम उमड़ते दिखाई दिए। नदी में पानी की भारी मात्रा को देखने के लिए उमड़े लोगों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए प्रशासन को पुलिस एवं फायर ब्रिगेड के जवानों की टीमों को तैनात किया गया।

40 गांवों के छह हजार लोगों का स्थानांतरण

साबरमती नदी में धरोई बांध के पानी से सुरक्षा के मद्देजनर नदी किनारे स्थित 40 गांवों के करीब छह हजार लोगों को सुरक्षित स्थलों पर स्थानांतरित किया गया। इनमें वासणा बैरेज से आगे स्थित धोळका, वटवा, साणद, धंधूका, वेजलपुर,मांडल, बावळा के 2525 पुरुष, 1988 महिलाएं एवं 1152 बच्चे शामिल हैं। गांवों से निकालकर सुरक्षित स्थलों पर पहुंचाए गए लोगों को जिला प्रशासन की ओर से फूड पैकेट, पीने का पानी आदि सुविधाओं की व्यवस्था की गई।

साबरमती नदी में संभावित बाढ़ के हालात की जायजा लेने के लिए जिला कलक्टर अवंतिका सिंह ने मंगलवार सुबह वासणा बैरेज जाकर वहां से आगे की ओर निकासी किए जा रहे पानी की निरीक्षण किया। महापौर गौतम शाह सहित मनपा के अधिकारी पदाधिकारी भी समय-समय पर साबरमती नदी में पानी की स्थिति की जानकारी जुटाने जुटाने के लिए दौरा किया।

शाम से उतरने लगा पानी

धरोई बांध से साबरमती नदी में छोड़ा गया पानी मंगलवार शाम से धीरे-धीरे उतरने लगा। मनपा नियंत्रण कक्ष के अनुसार नदी में बाढ़ से सुरक्षा के लिए वासणा बैरेज के सभी दरवाजे खोल दिए गए ग थे। इससे शाम चार बजे वासणा बैरेज में पानी का जलस्तर 132.50 फीट दर्ज हुआ। नदी में पानी की आमद 1.16 लाख क्यूसेक एवं निकासी भी 1.16 लाख क्यूसेक दर्ज हुई। वासणा बैरेज के आगे निचले इलाकों में स्थित गांवों के लोगों को पहले ही सुरक्षित स्थलों में पहुंचा दिया गया था। नदी का पानी वापस होकर शहरी क्षेत्र में नहीं पहुंचे, इसे ध्यान में रखकर मीठाखळी अण्डरपास अपरान्ह् ढाई बजे बंद कर दिया गया था।



अहमदाबाद जिले में प्राथमिक शालाओं में आज भी अवकाश

अहमदाबाद. जिला पंचायत की सभी प्राथमिक स्कूलों में बुधवार को भी छुट्टी घोषित की गई है। भारी बारिश के चलते जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारी एवं जिला पंचायत अहमदाबाद की ओर से बुधवार को जिला पंचायत की सभी प्राथमिक शालाओं में छुट्टी घोषित की गई है। वहीं शिक्षक उपस्थित रहेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो