scriptअब एलोपैथी प्रेक्टिस कर सकेंगे आयुष चिकित्सक | Ayush now be able to practice allopathic doctor | Patrika News

अब एलोपैथी प्रेक्टिस कर सकेंगे आयुष चिकित्सक

locationअजमेरPublished: May 02, 2015 06:10:00 am

आयुर्वेद चिकित्सक
भी शीघ्र एलोपैथी उपचार कर सकेंगे। इसके लिए चिकित्सकों को नौ माह का ब्रिज करना

ajmer

ajmer

अजमेर।आयुर्वेद चिकित्सक भी शीघ्र एलोपैथी उपचार कर सकेंगे। इसके लिए चिकित्सकों को नौ माह का ब्रिज करना होगा। सेन्ट्रल कौंसिल ऑफ इंडियन मेडिसिन नई दिल्ली (सीसीआईएम) ने इस आशय का एक प्रस्ताव बनाकर भारत सरकार को भेजा है।


सीसीआईएम अब आयुर्वेद प्रेक्टिशनर्स डॉक्टर को नौ माह का ब्रिज कोर्स कराकर तय सीमा में एलोपैथी प्रेक्टिस का अधिकार भारत सरकार की सहमति से देने जा रही है। सीसीआईएम के प्रस्ताव को जल्द अनुमति मिलने की उम्मीद है। आयुष चिकित्सकों को गर्भपात तथा प्रसव कराने का अधिकार दिए जाने का मसौदा भी अंतिम चरण में है। सरकार आगामी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर इसकी घोषणा कर सकती है। सीसीआईएम अध्यक्ष डॉ. वनीता मुरली कुमार ने भी माना है कि आयुर्वेद बीएएसएम पाठ्यक्रम में मॉडर्नपैथी का 40 प्रतिशत तक पाठ्यक्रम शामिल है।

शीघ्र ही नौ माह का ब्रिज कोर्स कराकर प्रमाण-पत्र दिया जाएगा। आयुष मेडिकल एसोसिएशन के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. राकेश पांडेय ने सीसीआईएम के निर्णय का स्वागत किया है।


उन्होंने बताया कि इससे देश में लगभग 80 हजार ऎसे प्रशिक्षित आयुष चिकित्सकों की आवश्यकता हैं जो सुदूर ग्रामीण अंचल में जहां एमबीबीएस डॉक्टर नहीं जा रहे हैं वहां सेवाएं दे सकें। इससे ग्रामीण क्षेत्रों के लोग भी लाभान्वित होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो