scriptकॉपी में कम, मार्कशीट में ज्यादा अंक | Copy the less, the more points mark sheets | Patrika News
अजमेर

कॉपी में कम, मार्कशीट में ज्यादा अंक

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की ओर से इस साल  दसवीं की परीक्षा दे चुके लाखों  परीक्षार्थियों को उनके

अजमेरNov 27, 2015 / 06:16 am

मुकेश शर्मा

ajmer

ajmer

अजमेर।माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की ओर से इस साल दसवीं की परीक्षा दे चुके लाखों परीक्षार्थियों को उनके द्वारा हल किए प्रश्नों के अंकों से अधिक अंक देने का मामला भी सामने आया है। सूचना के अधिकार के तहत बोर्ड से मिली कॉपियों के अंकों का मिलान अंकतालिका से किए जाने पर यह मामला उजागर हुआ। परीक्षार्थियों को उत्तर पुस्तिका में मिले अंकों की तुलना में उनकी अंकतालिका में दो से चार अंक अतिरिक्त दिए गए हैं।

दसवीं मेरिट में एक ही विद्यालय के 17 विद्यार्थियों के आने, निजी स्कूल संचालक द्वारा उत्तर पुस्तिकाएं जांचने वाले परीक्षकों से मिलकर विद्यार्थियों को अधिक अंक देने जैसे प्रकरण और एसओजी की जांच के बाद अब अंकतालिकाओं में उत्तरपुस्तिका से अधिक अंक देने के ताजा मामले से बोर्ड की विश्वसनीयता पर सवालिया निशान लग रहा है।
बानसूर के एक निजी स्कूल संचालक ने वहीं स्थित एक अन्य स्कूल के परीक्षार्थी की सूचना के अधिकार के तहत गणित और अंग्रेजी की उत्तरपुस्तिकाओं की फोटो प्रतिलिपि निकलवाई। अंग्रेजी में उस विद्यार्थी के 68 अंक थे जबकि अंकतालिका में 70 अंक दर्ज हैं। इसी प्रकार गणित में 74 की बजाय अंकतालिका में 78 अंक चढ़ा दिए गए।


इसके बाद कुछ और निजी स्कूल संचालकों ने इसी स्कूल के अन्य परीक्षार्थियों की उत्तरपुस्तिकाओं की फोटो प्रति के लिए सूचना के अधिकार के तहत आवेदन किया था। लेकिन दो माह बीत जाने के बाद भी बोर्ड प्रशासन ने कॉपियां उपलब्ध नहीं करवाई।



तीन विषयों में दिए बोनस अंक


बोर्ड प्रशासन ने मामला सामने आने पर सफाई दी कि दसवीं के सभी परीक्षार्थियों को गणित, विज्ञान और अंग्रेजी में बोनस अंक दिए गए हैं। अंग्रेजी विषय में दो अंक जबकि विज्ञान व गणित में चार-चार अंकों का इजाफा किया गया था। उत्तर पुस्तिकाओं में बोनस अंकों का विवरण नहीं है, अलबत्ता यह अंक सीधे अंकतालिका में जोड़े गए हैं।

परीक्षा परिणाम उन्नयन

बोर्ड के कुछ अधिकारियों के अनुसार यह प्रक्रिया कमोबेश कई बार अपनाई जाती है। राजस्थान बोर्ड के परीक्षार्थियों को सीबीएसई के विद्यार्थियों के परिणाम के समकक्ष लाने के लिए बोनस अंक देने का प्रावधान है। सीबीएसई के परिणाम के आधार पर बोर्ड की परीक्षा परिणाम समिति इस तरह की अनुशंसा करती है।

 प्रश्नों में रह गई कुछ कमियों, आपत्तियों और विशेषज्ञ समिति की अनुशंसा के आधार पर तीन विषयों में बोनस अंक सभी विद्यार्थियों को दिए गए हैं। इसमें किसी विशेष परीक्षार्थी अथवा विद्यालय को लाभ नहीं पहुंचाया गया है।जी. के. माथुर. निदेशक (गोपनीय) माशिबो


 मामले की जानकारी ली है। दरअसल यह बोर्ड की सामान्य प्रक्रिया है। इसके तहत दसवीं कक्षा के तीन विषयों में सभी परीक्षार्थियों को समान तरीके से बोनस अंक दिए गए हैं।
मेघना चौधरी, सचिव, माशिबो

सुरेश लालवानी.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो