Patrika Hindi News

> > > > commissioner Subhash Chandra Sharma meeting on Dengue and Chikungunya

डेंगू का डंक: अलीगढ़ में रोगियों की जानकारी लेने में अधिकारी

Updated: IST meeting
आयुक्त ने कहा कि डेंगू से बचाव ही इलाज है। इसलिए सभी लोग अपने आसपास की जगह साफ रखें

अलीगढ़। आयुक्त अलीगढ़ मंडल सुभाष चंद्र शर्मा ने गुरुवार को अपने शिविर कार्यालय पर स्वास्थ्य विभाग एवं नगर निगम के अधिकारियों के साथ बैठक की। जिसमें उन्होंने अधिकारियों को डेंगू, चिकनगुनिया एवं मलेरिया जैसे मच्छरजनित रोगों की रोकथाम के लिये निर्देश दिये। आयुक्त ने सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों से कहा कि क्षेत्र में संक्रामक एवं वेक्टर जनित रोगों के प्रभावी नियंत्रण के उपाय करें।

ग्रामों में सफाई अभियान चलाया जाए

आयुक्त ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि तीन दिनों में क्षेत्र में साफ-सफाई पर विशेष निगरानी की जाए तथा जलभराव की स्थिति नहीं होने दी जाए। ग्राम पंचायत अधिकारियों द्वारा जन सहभागिता से अपने क्षेत्रान्तर्गत ग्रामों में सफाई का विशेष अभियान संचालित कराया जाए जिससे स्थिति नियंत्रण में रहें। आयुक्त ने अपर निदेशक स्वास्थ्य एवं मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि जनपद के बड़े अस्पतालों तथा सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में आइसोलेशन वार्डों बनाए जाएं।

लार्वा नाशक कीटनाशक का छिड़काव करें

कमिश्नर ने आम जन-मानस से अपील की है कि मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया से बचाव के लिए घरों में लार्वा नाशक कीटनाशक का छिड़काव करें। घर में कूलर, बाल्टी, प्लॉवर पॉट, फ्रिज घड़ों एवं अन्य पात्रों में एकत्रित जल को सप्ताह में एक बार अवश्य बदलें। घर के आसपास अनावश्यक पानी एकत्रित होने वाले स्थानों को मिट्टी से भर दें और यदि सम्भव हो तो मिट्टी का तेल कीटनाशक या डीजल का छिड़काव कर दें।

Dengue

डेंगू से बचाव ही इलाज

आयुक्त ने कहा कि डेंगू से बचाव ही इलाज है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में बुखार और डेंगू का प्रकोप चल रहा है। सामान्य बुखार को भी डेंगू मानते हुए जन सामान्य में घबराहट की स्थिति देखी जा रही है। इसलिए ये आवश्यक है कि विभिन्न सम्बन्धित विभागों द्वारा बुखार एवं डेंगू पर प्रभावी नियन्त्रण के लिए तत्परता से कार्रवाई की जाये। उन्होंने शिक्षा अधिकारियों से कहा कि वो विद्यालय परिसरों के आसपास साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें।

क्षेत्र में साफ-सफाई की व्यवस्था रखे सुदृढ़

मंडलायुक्त ने नगर निगम एवं नगर पालिका परिषदों से अपेक्षा की है कि क्षेत्र में साफ सफाई की व्यवस्था सुदृढ़ रखे। सभी अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान यह सुनिश्चित कराएं कि शहर में बने ओवर हैड्स टैंकों की नियमित सफाई कराई जाए एवं टंकियों के ढक्कन एयर टाइट बनाये जाए। पाइप लाइन बिछाते समय गढ्ढों को तुरंत भर दिया जाये ताकि जलभराव न हो।

डेंगू मरीजों की सूचना दें निजी चिकित्सक

जिलाधिकारी राजमणि यादव ने प्राइवेट नर्सिंग होमों के संचालकों एवं डाक्टरों से कहा कि है कि वो जनपद में सम्भावित डेंगू एवं चिकनगुनिया के मरीजों की जानकारी तत्काल जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय एवं सीएमओ कार्यालय को देना सुनिश्चित करें। ताकि वांछित अलीजा टेस्टिंग कराकर एवं फॉलोअप कार्रवाई करके ये पुष्टि की जा सके कि सम्भावित डेंगू रोगी वास्तव में डेंगू पॉजीटिव है अथवा नहीं।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे