scriptदसवीं पास को भी मिलेगा मुफ्त स्मार्ट फोन, यहां करें आवेदन | complete information Information about Free Samajwadi smartphone scheme | Patrika News
अलीगढ़

दसवीं पास को भी मिलेगा मुफ्त स्मार्ट फोन, यहां करें आवेदन

अगर आप भी लेना चाहते हैं फ्री समाजवादी स्मार्ट फोन योजना का लाभ तो जरूर पढ़ें ये खबर।

अलीगढ़Oct 22, 2016 / 10:00 pm

अमित शर्मा

Free Samajwadi smartphone

Free Samajwadi smartphone

अलीगढ़। विधानसभा चुनावों में युवाओं का वोट पाने और उन्हें रिझाने के लिए अखिलेश सरकार ने निःशुल्क स्मार्ट फोन वितरित करने की योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत प्रदेश के उन सभी व्यक्तियों को निःशुल्क स्मार्ट फोन दिया जाएगा जिन्होंने हाईस्कूल की परीक्षा पास कर ली हो और उनकी उम्र 18 साल से अधिक हो। यानि अगर आप वोटर हैं तो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिले इसके लिए अलीगढ़ में जिलाकारी ने सभी लोकवाणी और जनसुविधा केंद्र संचालकों को मुफ्त आवेदन करने जा निर्देश जारी किया है। जिलाधिकारी ने ये भी चेतावनी दी है कि अगर इस योजना में लापरवाही बरती गई तो कार्रवाई की जाएगी।

निःशुल्क स्मार्ट फोन को ऐसे करें आवेदन
जिलाधिकारी राजमणि यादव ने बताया कि कि उत्तर प्रदेश शासन द्वारा प्रदेश में आम नागरिकों को निःशुल्क स्मार्ट फोन प्रदान किये जाने हेतु ऑनलाइन पंजीकरण www.samajwadisp.in  पर 10 अक्टूबर से प्रारम्भ हो चुके हैं। जिलाधिकारी ने आवेदन करने वाले पात्र नागरिकों हेतु निर्धारित मानकों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आवेदक उत्तर प्रदेश का नागरिक हो एवं उसकी आयु 1 जनवरी 2017 को 18 वर्ष या उससे अधिक हो। उन्होंने बताया कि आवेदक हाईस्कूल या समकक्ष उत्तीर्ण हो, आवेदक या असके अभिभावक श्रेणी 1 अथवा श्रेणी 2 के शासकीय अधिकारी न हों और आवेदक की पारिवारिक वार्षिक आय 6 लाख से कम हो।

ऑनलाइन होगा पंजीकरण निःशुल्क
डीएम यादव ने बताया कि समाजवादी स्मार्ट फोन योजना के तहत शासकीय योजनाओं का लाभ सीधे जन सामान्य तक पहुंचाने तथा अधिक से अधिक शासकीय एवं व्यावसायिक सेवाओं को नागरिकों तक सरलता एवं सुगमता से पहुंचाने हेतु 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को स्मार्ट फोन प्रदान किया जाना है। इसको देखते हुये जनपद की सभी लोकवाणी एवं जनसेवा केन्द्रों द्वारा नागरिकों का ऑनलाइन पंजीकरण निःशुल्क किया जाना है।

लापरवाही क्षम्य नहीं
उन्होंने सभी लोकवाणी एवं जनसेवा केन्द्र संचालकों को निर्देशित किया कि वह अपने-अपने केन्द्र पर उत्तर प्रदेश शासन की इस अत्यन्त महत्वाकांक्षी योजना के प्रचार-प्रसार हेतु एक बैनर/फ्लैक्स लगायें एवं कार्यक्षेत्र में आने वाले पात्र नागरिकों का पंजीकरण निःशुल्क करें। एक रजिस्टर बनायें जिसमें प्रतिदिन की कार्रवाई अंकित हो। यादव ने सभी केन्द्र संचालकों को सचेत किया कि यह योजना मुख्यमंत्री की अत्यन्त महत्वाकांक्षी योजना है इसमें किसी भी तरह की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो