Patrika Hindi News

आलीराजपुर में अंगूठा लगाने के बाद भी नहीं मिल रहा राशन

Updated: IST alirajpur
20 दिन में गिनती के उपभोक्ताओं को मिला राशन, राशन न मिलने से उपभोक्ता हो रहे परेशान

आलीराजपुर. खाद्य विभाग ने अप्रेल माह से जिले के सभी नगरीय निकायों में बायोमैट्रिक मशीन के जरिए राशन वितरण कराना प्रारंभ कर दिया है, लेकिन नगरीय निकायों में सर्वर की समस्या और गलत आधार नंबर फीड होने के कारण लोगों को अंगूठा और अंगुली लगाने के बाद भी राशन नहीं मिल रहा है। शासन द्वारा फर्जी बीपीएल कार्डधारियों पर लगाम लगाने और राशन की कालाबाजारी रोकने के लिए बायोमैट्रिक मशीन से राशन वितरण कराने की योजना बनाई थी। इस योजना के तहत सभी बीपीएल कार्डधारियों को अपने राशन कार्ड, आधार कार्ड से लिंक कराने थे। शासन ने 1 अप्रैल से जिले के सभी नगरीय क्षेत्रों में इस योजना को लागू कर दिया है। अब नगरीय क्षेत्रों में बायोमैट्रिक मशीन में अंगूठा लगाने से ही लोगों को राशन दिया जा रहा है, लेकिन लोगों के अंगूठे व अंगुली मिलान न होने के कारण परेशान हो रहे हैं। इस लापरवाही का खामियाजा सबसे ज्यादा उन लोगों को उठाना पड़ रहा है। जो गरीब तबके के हैं और सस्ता अनाज ही खरीदते हैं।

सर्वर बना समस्या : जिला मुख्यालय की सभी उचित मुल्य की दुकानों पर सर्वर की समस्या बनी हुई है। वहीं सर्वर आने पर मशीन में हितग्राहियों के अंगूठे मिलान नहीं कर रहे हैं। इस कारण दुकान से उन्हें राशन नहीं मिल रहा। लोगों को राशन न मिलने से जहां गरीबों के सामने अपने परिवार के जीवनयापन की समस्या पैदा हो गई है। वहीं दुकान संचालक भी परेशान हो रहे हैं। अप्रैल महीने के 20 दिन बीत जाने के बाद भी मुशिकल से 30 प्रतिशत हितग्राहियों को ही खाद्यान्न सामग्री का वितरण हो सका है।

जिले में कुल 185 उचित मुल्य की दुकानें संचालित हैं। इनमें से जिले के 3 नगरीय निकायों में कुल 7 दुकानों के माध्यम से गरीब रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले लोगों को राशन का वितरण किया जाता है। इन 3 नगरीय निकायों में कुल 5 हजार 273 परिवारों को राशन वितरण किया जाता है। अप्रैल माह के 20 दिन निकल जाने के बाद अब तक जिले में महज 1 हजार 617 परिवारों को ही राशन वितरण हो सका है।

फीडिंग में लापरवाही

बायोमैट्रिक सिस्टम की परेशानी के विषय में बताया जा रहा है कि नगरीय निकायों में की गई आधार कार्ड की फीडिंग के काम में लापरवाही की गई है। इस कारण लोगों के आधार कार्ड से उनके अंगूठे और अंगुली के निशान मिलान नही कर रहें है। इस कारण लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

नहीं मिल रहा राशन

राशन लेने के लिए आई शेलबाई, बीबी जान व अन्य लोगो ने बताया की राशन लेने के लिए राशन की दुकान पर कई बार आ गए है लेकीन राशन नही मिल रहा है। राशन दुकान वाले खाघ विभाग के ऑफिस में जाने का कहते है। ऑफिस से लिखवा कर ले आए, लेकिन फिर भी राशन नहीं मिल रहा। जबकि हमने आधार नंबर पहले ही डलवा चुके हैं। कामकाज छोड़कर राशन लेने आ रहे हैं, लेकिन परेशानी के अलावा कुछ नही मिल रहा।

वेरीफिकेशन कर राशन दिलाएंगे

&बोयोमैट्रिक मशीन से राशन लेने में समय लगता है। कभी सर्वर की परेशानी तो कभी अंगूठा मैच नहीं होता है। जिनका आधार नहीं मिल रहा तो उनका वेरीफिकेशन कर उनको रजिस्टर से राशन दिलवाएगें।

एचआर सुमन,

खाद्या अधिकारी, आलीराजपुर

अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???