scriptमकराना के संगमरमर व चुनार के पत्थरों से बना है हाईकोर्ट | allahabad High Court 100th Anniversary program | Patrika News

मकराना के संगमरमर व चुनार के पत्थरों से बना है हाईकोर्ट

locationप्रयागराजPublished: Nov 26, 2016 04:08:00 pm

इलाहाबाद हाईकोर्ट मना रहा है सौवीं वर्षगांठ 

allahabad high court

allahabad high court

इलाहाबाद. इलाहाबाद उच्च न्यायालय की 150वीं जयंती समारोह पूरे साल भर अलग अलग आयोजनों के साथ मनायी गयी और आज हाईकोर्ट के एतिहासिक भवन के सौ बरस पूरे हो रहे है। इलाहाबाद उच्च न्यायालय अपने ऐतिहासिक फैसलों के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। 

इलाहाबाद हाईकोर्ट का विशाल भवन चुनार से मंगाये गये पत्थरों व मकराना से लाये गये संगमरमर से बना है। भवन में लगे लोहे की छड़ें व कैनाल आयरन फाउण्ड्री रूड़की से मंगायी गयी थी। एशिया के सबसे हाईकोर्ट के गौरव शाली इतिहास के साथ आज एक और अध्याय जुड़ रहा है।

हाईकोर्ट के मुख्य भवन के 100वें वर्षगांठ उपलक्ष्य में हाईकोर्ट के मैदान में एक समारोह आयोजित किया गया है, जिसके मुख्य अतिथि सुप्रीम कोर्ट के सीनियर जज न्यायमूर्ति रंजन गोगोई तथा सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति आर.के.अग्रवाल व न्यायमूर्ति अशोक भूषण विशिष्ट अतिथि होंगे और चीफ जस्टिस डी.बी.भोसले सहित वरिष्ठ न्यायमूर्तियों के साथ इसके साक्षी होगे हाईकोर्ट के मुख्य भवन का निर्माण 26 नवम्बर 1916 को पूरा हुआ और अदालती कामकाज 27 नवम्बर 1916 शुरू हुआ। स्थापना वर्ष समारोह का शुभारंभ 13 मार्च 16 को हुआ। जिसमें राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी मुख्य अतिथि थे। 

इलाहाबाद हाईकोर्ट अागरा से उत्तर पश्चिम प्रांत के साथ इलाहाबाद 1868 में स्थानांतरित किया गया। 1919 में द हाईकोर्ट ज्यूडीकेचर एट इलाहाबाद का नाम दिया गया । आजादी के बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट और चीफ कोर्ट अवध का विलय हो गया और अवध कोर्ट को लखनउ बेंच का दर्जा दिया गया। हाईकोर्ट अगारा से आने के बाद अपना भवन ना बनें होने के चलतें कुछ समय तक यूपी के वर्तमान पुलिस मुख्यालय में बैठी थी। और 27 नवंम्बर 1916 को कोर्ट के इमारत में गयी थी।ब्रिटिस संसद द्वारा 1861 में इड़िया हाईकोट पास किया गया था। 

हाईकोर्ट से पहले मुकदमों की सुनवायी और फैसले ईस्ट इड़िया कम्पनी देती थी। 1911में तत्कालीन चीफ जस्टिस जाॅन स्टेनले ने इसकी आधारशिला रखी। 1914 में आर्किटेक फ्रैंक लिस्मान के निर्देशन में इमारत का निर्माण प्रारम्भ हुआ था। कोर्ट के भवन में लगाी खिडकियां और दरवाजे टीक की लकडी के बने हुए है। 27 नवंबर 1916 को उस समय के तत्कालीन वायसराय लार्ड चेम्सफोर्ड ने इलाहाबाद हाईकोर्ट की इमारत का उद्वघाटन किया था। आज मुख्य भवन के 100वें वर्ष के उपलक्ष्य में शाम 4.45 पर मुख्य अतिथि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मार्बल हाॅल में स्थित मूर्ति को माल्यार्पण करंेगे और एल.ई.डी. लाइट का भी उद्घाटन करेंगे। 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो