scriptहम जानते हैं जमीनी हकीकत | We know the ground realities | Patrika News

हम जानते हैं जमीनी हकीकत

locationजयपुरPublished: Oct 28, 2015 04:50:00 am

Submitted by:

afjal

नवनिर्वाचित सरपंचों की आमुखीकरण कार्यशाला के दूसरे दिन मंगलवार को हंगामा हो गया। विकास अधिकारी कैलाशचंद्र बसेर जब ग्रामीण कार्य निर्देशिका की पालना के बारे में बता रहे थे तो सरपंचों ने इसका विरोध कर दिया।

नवनिर्वाचित सरपंचों की आमुखीकरण कार्यशाला के दूसरे दिन मंगलवार को हंगामा हो गया। विकास अधिकारी कैलाशचंद्र बसेर जब ग्रामीण कार्य निर्देशिका की पालना के बारे में बता रहे थे तो सरपंचों ने इसका विरोध कर दिया।

इनका कहना था कि गांव में किस काम की प्राथमिकता है ये सरपंच जानते हैं। कार्यशाला में मौजूद जिला परिषद सीईओ केके शर्मा से सरपंचों ने यह कहा कि एसी में बैठे अधिकारियों ने नियम बना दिए हैं, लेकिन जमीनी हकीकत उन्हें नहीं मालूम कि गांवों में क्या समस्याएं आती हैं।

सरपचों ने जोर देकर कहा कि ग्रामीण कार्य निर्देशिका तय करने के बाद ग्राम पंचायतों को यह अधिकार होना चाहिए कि कौनसा काम पहले कराना है या किस काम को निरस्त करना है। उन्होंने यहां तक कह दिया कि जब हमारी बात ही नहीं सुनते तो हम यहां केवल खाना खाने के लिए नहीं आए हैं। 

बीगोद, महुआ, सातोला का खेड़ा आदि ग्राम पंचायतों के सरपंचों ने इसका विरोध करते हुए कार्यशाला छोड़कर जाने लगे। बाद में जिला परिषद के कर्मचारियों ने उनको रोका। जिला परिषद सीईओ ने कहा, इस कार्यशाला में सरपंच जो भी सुझाव देंगे उन्हें सरकार के पास भिजवाएंगे ताकि नियमों में संशोधन किया जा सके। इसके बाद सरपंच शांत हुए। इसके बाद फिर कार्यशाला शुरू हुई। 

बंद करना पड़ा मनरेगा का विषय
कार्यशाला में मनरेगा कन्वर्जन के विषय पर भी विवाद हो गया। बीडीओ बसेर व एईएन अब्बास अली ने ग्रामीण कार्य निर्देशिका के तहत मनरेगा कन्वर्जन के काम बताए। सरपंचों ने इसका विरोध किया तो सीईओ ने इस विषय को बंद करा दिया। बाद में एसीईओ प्रभा गौतम ने सरपंचों को पंचायतीराज में हस्तांतरित पांचों विभागों के बारे में जानकारी दी। 

सरपंच पति पर नहीं लगी रोक
महिला सरपंचों के पति भी कार्यशाला में बैठे रहे। हालांकि अधिकतर सरपंच पति बाहर ही थे लेकिन शाहपुरा व मांडलगढ़ पंचायत समितियों के कुछ सरपंच पति अंदर आकर बैठ गए। कुछ देर बाद जिला परिषद कर्मचारियों के आग्रह पर वे बाहर चले गए।

पंजीयन 188 और मौजूद आधे भी नहीं 
कार्यशाला में जहाजपुर, कोटड़ी, मांडलगढ़, बिजौलिया, बनेड़ा व शाहपुरा क्षेत्र की ग्राम पंचायतों के करीब 188 सरपंचों ने पंजीयन कराया था। स्थिति यह थी कि कार्यशाला में आधे सरपंच ही मौजूद थे। अधिकांश सरपंच दोपहर में खाने खाने के बाद बाहर चले गए थे।

इन विषयों पर बातचीत में निकला दिन
कला जत्थे की ओर से ‘कल की सीखÓ विषय पर प्रस्तुति दी गई। एक्सईएन रूपलाल शर्मा व प्रकाश कोठारी ने सांसद व विधायक आदर्श ग्राम योजना, इंदिरा आवास योजना की जानकारी दी। इसके बाद मिड डे मील के अलावा महिला एवं बाल विकास विभाग की योजनाओं की जानकारी दी गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो