Patrika Hindi News

रात में भी जगमगायेगा मार्केट, बिजली चोरी रोकने के लिये लगेंगे स्मार्ट मीटर

Updated: IST Night market
सड़क सहित विभिन्न संस्थाओं में औषधीय पौधे लगाने के निर्देश

इलाहाबाद. आने वाले समय में लोग नाइट मार्केट में जमकर शाॅपिंग कर सकते हैं। इसके लिए जिले में नाइट मार्केट स्थापित करने को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। दरअसल नाइट मार्केट का सुझाव सोमवार को डीएम संजय कुमार की गठित टीम ने बैठक के दौरान दिया।

डीएम संजय कुमार ने सोमवार को क्लीन इलाहाबाद, ग्रीन इलाहाबाद और स्मार्ट इलाहाबाद की थीम पर जनपद को विकसित करने के लिए जिला स्तरीय टीम का गठन किया। इस टीम ने ही शहर को स्मार्ट बनाने को लेकर नाइट मार्केट सहित कई अन्य सुझाव रखे। डीएम संजय कुमार ने सहमति व्यक्त कर इसे अनूठी मार्केट करार दिया। नाइट मार्केट को जिले में अलग-अलग स्थानों पर संचालित किया जाएगा। एक मार्केंट में एक ही तरह की चीजें बेची जाएंगी। स्मार्ट सिटी में स्मार्ट मीटर और विद्युत की व्यवस्था को भी स्मार्ट किया जायेगा।

यह भी पढ़ें:

कानून व्यवस्था दुरूस्त करने के लिए बड़ा फैसला, बदले गये कई पुलिस अधिकारी, देखें लिस्ट

स्मार्ट मीटर को जीएसएम, जीपीआरएस के माध्यम से विद्युत स्टेशन से जोड़ा जायेगा। उसकी माॅनिटरिंग भी विद्युत स्टेशन से की जाएगी। इसके लगने के बाद अगर कोई उपभोक्ता मीटर के साथ टेम्परिंग करने का प्रयास भी करेगा तो आॅन-लाइन ही सब स्टेशन को संबंधित जानकारी मिल जायेगी। डीएम ने कहा कि स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं के आवश्यकता के अनुसार ही विद्युत लोड घटाने और बढ़ाने का काम भी करेगा। स्मार्ट मीटर लगने के बाद उपभोक्ताओं की बिलिंग और मीटर की तकनीकी खराबी की जानकारी संबंधित विद्युत स्टेशन को मिल जाएगी। सड़कों का चौड़ीकरण करने के साथ ही बिजली, टेलिफोन, केबिल व अन्य तारों को अंडरग्राउण्ड किया जायेगा।

हरियाली और स्वच्छता पर विशेष जोर

स्मार्ट सिटी को ध्यान में रखते हुए जिले में सफाई व्यवस्था को पहले दुरूस्त करने का निर्देश दिया गया है। जिसके लिए शहर में सड़कों किनारे और बाजार वाले स्थानों पर डस्टबीन रखा जाएगा। शहर में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त रखने के लिए रात में सफाई कराई जाएगी। पर्यावरण संतुलन के लिए जिले में वाहन सीएनजी युक्त किया जायेगा। फुटपाथ, सार्वजनिक स्थानों, सरकारी कार्यालयों और स्कूल-कालेजों में औषधीय पौधों को रोपित किया जायेगा। पार्कों को संजाया और संवारा जायेगा। शहरवासियों को किचन गार्डेन के लिए जागरूक किया जायेगा। यातायात को और सुदृढ़ किया जायेगा। चैराहों पर हाई सेंसिंग व हाई विजन के कैमरे लगाए जाएंगें। यातायात नियम उल्लंघन करने पर ई-चालान करेगा जो नियम उलंघन करने वाले के घर जाएगा।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???