Patrika Hindi News

सुरक्षा व्यवस्था और सीसीटीवी की निगरानी में रहेगी कांवर यात्रा

Updated: IST District Collector Akhilesh Singh
धार्मिक त्योहारों और कांवर यात्रा को लेकर लगातार किसी अनिष्ट की आशंका के मद्देनजर प्रशासन सुरक्षा व्यवस्था में कोई लापरवाही न हो, इसके लिए लगातार व्यवस्था को ठीक करने में जुटा हुआ है।

अम्बेडकर नगर. धार्मिक त्योहारों और कांवर यात्रा को लेकर लगातार किसी अनिष्ट की आशंका के मद्देनजर प्रशासन सुरक्षा व्यवस्था में कोई लापरवाही न हो, इसके लिए लगातार व्यवस्था को ठीक करने में जुटा हुआ है। जिले के सबसे ज्यादा संवेदनशील माने जाने वाले बुनकर नगरी टांडा में प्रशासन ने सावन माह में मंदिरों में होने वाली भक्तों की भीड़ और कांवर यात्रा की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया और स्थानीय प्रशासन व पुलिस को कई अहम निर्देश जारी किये। जिलाधिकारी अखिलेश सिंह व पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार सिंह ने सावन महीने में शिव भक्त कांवडियो के आगमन को देखते हुए नगर के श्री झारखण्ड नाथ महादेव छज्जापुर में कांवरियो के ठहरने आदि व्यवस्था का निरीक्षण किया।

24 जुलाई से चलेंगे कांवरिये
टांडा तहसील क्षेत्र के अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रों से हजारों की संख्या में कांवरिये अयोध्या और फैज़ाबाद जिले के सरयू नदी के तट पर स्थित श्री श्रृंगी ऋषि के आश्रम से जल लेकर टांडा स्थित पौराणिक मंदिर झारखण्ड महादेव, महादेवा और किछौछा स्थित शिवालय पर जलाभिषेक के लिए निकलते हैं। 24 जुलाई से शुरू होने वाले यहाँ की कांवर यात्रा में झारखण्ड महादेव मंदिर पर कांवरियों के विश्राम, जलपान और भोजन की व्यवस्था श्री झारखण्ड कांवरिया सेवा मण्डल की तरफ से किया जाता है। इस क्षेत्र में किसी अनहोनी की आशंका को देखते हुए पुलिस और पी ए सी की व्यवस्था के साथ ही सी सी टी वी से विशेष निगरानी की भी व्यवस्था रहेगी।

कांवर यात्रा के मार्ग में ट्रैफिक के नियंत्रण
जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने अन्य प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के साथ श्री झारखंड नाथ महादेव मंदिर के बगल कांवडियो के विश्राम व जलपान स्थल लाला बसंत लाल जायसवाल धर्मशाला का निरीक्षण किया। जिसका आंशिक भाग जर्जर हो चुका है। जर्जर भाग की तरफ बैरिकेटिंग कर पर्दा लगवाये जाने का निर्देश कमेटी के साथ कोतवाली प्रभारी को दिया। मंदिर के पास सड़क की पटरी की मरम्मत के कार्य को मंगलवार तक पूरा करने का निर्देश अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका को दिया। अधिकारियों ने कांवडियो के यात्रा मार्ग की और नगर में उनके ठहराव की जानकारी लेते हुए कमेटी के सदस्यों से हाथ में पट्टी बांधने की बात कही जिससे पहचान हो सके। दोनों अधिकारियों ने सावधानी सर्तकता बरतने के साथ ही कांवर यात्रा के मार्ग में ट्रैफिक के नियंत्रण में भी विशेष सावधानी बरतने का निर्देश दिया।

विशेष सतर्कता का भी निर्देश

नगर में 24 जुलाई से 28 जुलाई तक कांवडियो के आगमन पर श्री झारखंड नाथ महादेव मंदिर सहित अन्य स्थानों पर सेवा शिविर लगता है, वहां विशेष सतर्कता का भी निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान उपजिलाधिकारी नरेन्द्र सिंह, सीओ वीके श्रीवास्तव, तहसीलदार प्रभाकर त्रिपाठी, कोतवाली प्रभारी मनोज कुमार पंत के अलावा श्झारखंड नाथ महादेव कांवरियां सेवा मण्डल के अध्यक्ष सूर्य जीत वर्मा, महामंत्री दिनेश कुमार मौर्य सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???